jamshedpur@inext.co.in

JAMSHEDPUR: स्टील सिटी में गणेश पूजा को भव्य तरीके से मनाने के लिए भक्त आतुर दिख रहे हैं. बुधवार को सुबह से ही देर रात तक आयोजन पंडाल की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे रहे. गुरुवार की सुबह में ही पंडाल में गणपति बप्पा की स्थापना की जाएगी. शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित रमाशंकर तिवारी ने बताया कि गुरुवार को सुबह 6:12 तक गणेश जी की स्थापना का उत्तम समय है. उन्होंने बताया कि सुबह 6: 18 बजे भद्रा लग जाएगी. उन्होंने बताया कि भगवान गौरी पुत्र गणेश प्रथम पूजनीय होने के कारण भद्रा का असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने बताया कि सुबह 10.30 तक कलश स्थापना कर भगवान गणेश की स्थापना की जा सकती हैं.

कदमा गणेश पूजा के 100 साल पूरे

शहर में गणेश पूजा के लिए प्रसिद्ध कदमा स्थित गणेश पूजा का यह स्वर्ण जंयती वर्ष है. जिसको देखते ही आयोजकों ने इस वर्ष दक्षिण भारत के प्रसिद्ध गोल्डेन टेंपल का रूप दिया है. बताते चले कि शहर में गणेश पूजा का सबसे बड़ा आयोजन कदमा में ही किया जाता है मैदान में 10 दिनों तक मेले का आयोजन किया जाता हैं. इस बार गणेश पूजा का पंडाल 60 फीट चौड़ा, 60 फीट ऊंचा और 80 फीट लंबा बनाया गया है. 30 सिंतबर को गणेश जी का विसर्जन स्वर्णरेखा नदी में किया जाएगा.

आज से भक्तिमय होगी लौहनगरी

शहर में गणपति की स्थापना के साथ ही शहर भक्ति में डूब जाएगा. बता दें कि शहर में दो से तीन सैकड़ा स्थानों पर गणपति पंडाल की स्थापना की गई हैं. जहां पर सुबह से शाम तक तक देवी और गणपति के भजनों से पंडाल गूजेंगे. वहीं शाम के शहर के साथ ही देश भर के कलाकार गणपति की आराधना करेंगे.

यहां होगी गणेश जी की स्थापना

गणेश पूजा पंडाल कदमा

गणेश पूजा पंडाल जी टाउन बिष्टुपुर

श्री सार्वजनिक गणेश पूजा कमेटी न्यू बारीडीह

एग्रिको गणेश पूजा पंडाल

राज क्लब गणेश पूजा पंडाल तमरिया रोड साकची

गणेश पूजा पंडाल भुइयाडीह चौक एग्रिको

15 फीट गणेश पूजा कमेटी टेल्को

कदमा में गणेश पूजा महोत्सव का आगाज

बाल गणपति विलास द्वारा कदमा गणेश पूजा मैदान में आयोजित गणेश पूजा महोत्सव को लेकर बने भव्य पूजा पंडाल का बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने उद्घाटन किया. यह पंडाल वैलूर के श्रीपुरम स्थित लक्ष्मी गोल्डन टेंपल के आकार का है. इसके निर्माण में 15 लाख रुपये खर्च हुए हैं. यहां अर्जुन मुंडा ने कहा कि दक्षिण भारतीय समाज में यहां की पूजा जमशेदपुर की शान है. उन्होंने भगवान गणेश से क्षेत्र में सुख शांति और समृति की कामना की. इस मौके पर भाजपा नेता अमरप्रीत सिंह काले, टाटा वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष आर रवि प्रसाद, बाल गणपति विलास के अध्यक्ष बी बापूजी, वाई के शर्मा, एम कंका राव, ए गणपत राव, एम शिवमणि, ओएसपी राव, टी अंजी राव सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे. यहां पूजन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास और मंत्री सरयू राय के गुरुवार का शिरकत करने की उम्मीद है. मेले का उद्घाटन भी कल होगा. लेकिन बुधवार से लोगों ने मेले का मजा लेना प्रारंभ कर दिया.

जी टाउन में ललित दास ने किया उद्घाटन

आंध्र भक्त कोलाटा समाजम की ओर से जी टाउन मैदान में बनाए गए गणेश पूजा पंडाल का उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास के बेटे ललित दास ने किया. उन्होंने कोलाटा समाजम द्वारा यहां 1921 से लगातार पूजा करने पर हर्ष व्यक्त किया तथा कहा कि आपसी सहयोग से यहां की पूजा अनेकता में एकता को प्रदर्शित करती है. मौके पर वाई ईश्वर राव, एनवीएल प्रसाद उर्फ पप्पू के अलावा कई सदस्य उपस्थित थे.