- 29 अगस्त से शुरू होगा गणेशोत्सव, त्यौहार के मद्देनजर सिटी में तैयारियां अंतिम चरण में

- गणपति की प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे कारीगर, आयोजन समितियां भी दिन रात कर रहीं हैं एक

VARANASI: भगवान गणेश के स्वागत को लेकर बनारस भी पलकें बिछाए हुए है। सिटी में जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। ख्9 अगस्त को गणेश चतुर्थी के साथ शुरू हो रहे सात और दस दिवसीय गणेशोत्सव में शहर के कई पूजा पंडालों में विघ्नहर्ता की प्रतिमाएं स्थापित कर उन्हें पूजा जाता है। वहीं प्रथमेथ के प्रति बढ़ रही लोगों की आस्था के कारण अब ये खास पर्व घर-घर में दस्तक दे चुका। यही वजह है कि गणेश प्रतिमा बनाने वाले कारीगर मूर्तियों को अंतिम रूप देने में दिन रात एक कर रहे हैं। गणेशोत्सव के दौरान इन्हीं मूर्तियों में बप्पा के भक्तजन आस्था का रंग भरेंगे। वहीं गणेशोत्सव का आयोजन करने वाली पूजा समितियां भी पूजा पंडालों से लेकर अन्य तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी हुई हैं।

चप्पा-चप्पा पधारेंगे बप्पा

बनारस में देखते ही देखते दुर्गा पूजा की तर्ज पर गणेशोत्सव के आयोजन की भव्यता में भी इजाफा हुआ है। एक ओर जहां पांच साल पहले तक महज पांच-छह पूजा समितियां ही गणेश चतुर्थी से शुरू होने वाले गणेशोत्सव का आयोजन करती थीं वहीं अब दर्जनों पूजा समितियों की ओर से गणेशोत्सव का आयोजन होने लगा है। हालांकि, गणेशोत्सव ख्9 अगस्त से शुरू होगा और एक सप्ताह तक चलेगा लेकिन इसे लेकर तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। पूजा समितियों की ओर से पूरे सात दिन तक चलने वाले इस उत्सव में कई तरह के सांस्कृतिक, शैक्षणिक और धार्मिक आयोजन होते हैं। इसे लेकर पूजा समितियां तैयारियों को अंतिम रुप देने में जुट गए हैं।

सेंचुरी पूरी करेंगे समितियां

इस साल कई ऐसी गणेशोत्सव आयोजन करने वाली पूजा समितियां भी हैं जिनको क्00 साल होने को हैं। वहीं कई ऐसी समितियां भी हैं जिनको पूजा का आयोजन करते 7भ् साल होने वाले हैं। इनमे मुख्तया नूतन बालक गणेशोत्सव समाज सेवा मंडल दुर्गाघाट, शारदा भवन गणेशोत्सव अगस्त्यकुंडा, श्री बल्लभराम शालिग्राम सांग्वेद विद्यालय गणेशोत्सव, श्री काशी गणेशोत्सव समिति आदि मेन हैं। इन समितियों को गणेश पूजा का आयोजन करते कई साल हो चुके हैं।