विघ्नहर्ता के स्वागत को बनारस तैयार, आज होगी प्राण-प्रतिष्ठा

पूजा पंडालों में गाजे-बाजे के साथ पहुंचाई गई प्रथमेश प्रतिमाएं

VARANASI

प्रथमेश भगवान गणेश के स्वागत को शिवनगरी काशी पूरी तरह तैयार है। सोमवार को गणेश चतुर्थी के दिन विघ्नहर्ता का आगमन होगा और इसी के साथ गणेशोत्सव की शुरुआत हो जायेगी। भक्तगण पांच, नौ व क्क् दिनों तक गणेशोत्सव मनाते हैं। विभिन्न संगठनों की ओर से विघ्नहर्ता की प्रतिमाएं स्थापित की जायेंगी श्रद्धालु विधि-विधान से प्रथमेश की पूजा अर्चना कर उनसे सुख और समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। पूजा के लिए समितियों ने पूजा पंडाल बनाये हैं। जिनमें विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक, शैक्षणिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

तैयारियों को दिया अंतिम रूप

पूजा समितियों के कार्यकर्ता रविवार को तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। कुछ पूजा पंडालों में गणेश जी की प्रतिमाओं को लेने भक्तगण जुलूस के रूप में मूर्तिकारों के यहां पहुंचे और वहां से गाजे-बाजे के साथ विघ्नविनाशक की प्रतिमा को पंडाल तक ले आये। सोमवार को सुबह होने के साथ ही पंडालों में गणपति की प्रतिमा की स्थापना की जायेगी। गणपति पूजा को लेकर महाराष्ट्र और दक्षिण भारतीय भक्तों में विशेष उत्साह रहता है। लोग सुख और समृद्धि की कामना में घरों में गणपति की प्रतिमा स्थापित करते हैं।

बाक्स--

आज यहां होगा गणेश पूजनोत्सव

-नूतन बालक गणेशोत्सव समाज सेवा मंडल नाना फड़नवीस बाड़ा, दुर्गाघाट में पूजनोत्सव का शुभारंभ सुबह आठ बजे, शाम भ्.00 बजे वाद विवाद प्रतियोगिता

-शारदाभवन गणेशोत्सव अगस्त्य कुंडा में गणेश प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा दोपहर में, कवि सम्मेलन शाम को

-श्री काशी मराठा गणेश उत्सव समिति, रेशम कटरा चौक में लाल बाग के राजा की पूजा सुबह आठ बजे, रात में जागरण

-श्री काशी गणेशोत्सव कमेटी में प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा सुबह क्0.00 बजे, दिन में दो बजे चित्रकला प्रतियोगिता

-लोकमान्य सार्वजनिक श्री गणेशोत्सव बरनवाल धर्मशाला पियरी में पूजनोत्सव सुबह क्0 बजे, छप्पन भोग समर्पण