-पिता की नगरी काशी में पुत्र गणेश के जयकारों से गूंज उठा शहर का कोना-कोना

-जगह-जगह विघ्न विनाशक की स्थापित हुई प्रतिमा, शुरू हुआ गणेशोत्सव

VARANASI :

प्रथमेश भगवान गणेश के जन्म के महापर्व गणेश चतुर्थी पर सोमवार को शहर जय देव जय देव जय मंगलमूर्ती, जय गणेश जय गणेश देवा जैसे गणेश वंदना के स्वरों से गूंज उठा। भक्तों ने विघ्न विनाशक की प्रतिमा स्थापित की और विधिपूर्वक पूजन अर्चन कर उनसे सुख और समृद्धि का आशीर्वाद मांगा। पूजा पंडालों में स्थापित गणनायक की प्रतिमाओं में प्राण प्रतिष्ठा की गयी। देवाधिदेव भगवान शिवशंकर की नगरी काशी उनके पुत्र गजानन के आराधना में डूबी दिखायी दी। भगवान गणेश को प्रिय मोदक का भोग लगाया गया। घरों में भी लोगों ने गणेश प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की। प्रथमेश श्रीगणेश का दर्शन करने के लिए बड़ा गणेश, चिंतामणी गणेश सोनारपुरा, सिद्धिविनायक आदि मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी।

आकर्षक पंडाल सजाये गये हैं

पूजा समितियों की ओर से गणेशोत्सव पर आकर्षक पंडाल सजाये गये हैं। भक्त गण पांच, सात नौ और क्क् दिवसीय महोत्सव का आयोजन करते हैं। सुबह से ही पंडालों में चहल पहल का माहौल रहा। परंपरा का विशेष ध्यान रखते हुए प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा की गयी। श्री काशी विश्वनाथ गणपति महोत्सव में शाम को विघ्नहर्ता की प्रतिमा स्थापित की गयी। नूतन बालक गणेशोत्सव समाज सेवा मंडल की ओर से दुर्गाघाट स्थित नाना फड़नवीस बाड़ा में गणेशोत्सव उद्घाटन परंपरागत तरीके से हुआ। कार्यक्रम में बतौर चीफ गेस्ट मोतीचंद्र अग्रवाल ने शिरकत की। संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। यदुनाथ दुबे ने अध्यक्षता की।

लालबाग के राजा भी प्रतिष्ठापित

अगस्तकुण्डा स्थित शारदा भवन श्री गणेशोत्सव समिति में भी गणपति प्रतिमा स्थापित कर विधि पूर्वक पूजा अर्चना की गयी। शाम को कवि सम्मेलन का आयोजन हुआ। इसी क्रम में श्री काशी मराठा गणेश उत्सव समिति आसभैरव में लालबाग के राजा की प्रतिमा की स्थापना की गयी। कार्यक्रम में बतौर चीफ गेस्ट विधायक श्यामदेव राय चौधरी व विधायक अजय राय ने विघ्नविनाशक की आरती की। श्री वल्लभ सांगदेव शालीग्राम विद्यालय, रामघाट आदि स्थानों पर भी गणेशोत्सव का आयोजन हुआ। इस अवसर पर समितियों ने पहले दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया।

बाक्स--

गणेशोत्सव में आज

-नूतन बालक गणेशोत्सव समाज सेवा मंडल नाना फड़नवीस बाड़ा, दुर्गाघाट में सहस्त्रनामार्चन, विद्वत सम्मान

-शारदाभवन गणेशोत्सव अगस्त्यकुंडा में महिलाओं और बच्चों का कल्चरल प्रोग्राम, शाम को वैदिक विद्वानों का सम्मान

-श्री काशी विश्वनाथ गणपति महोत्सव श्री काशी विद्या मंदिर मच्छोदरी में रंगोली सजाओ, सुलेख कॉम्पटीशन

-श्रीकाशी मराठा गणेश उत्सव समिति, रेशम कटरा में शाम छह बजे महाआरती, गर्वनर राम नाईक शिरकत करेंगे

-श्री काश्ी विश्वनाथ अष्टादश गणपति महोत्सव मच्छोदरी में रंगोली, स्मृति व सुलेख प्रतियोगिता, काशी विद्या सम्मान समारोह