- कोई पाइल्स का शिकार, तो कोई मोटापे के कारण ड्यूटी से बचने की लगा रहा गुहार

- जिला प्रशासन के पास अब तक 700 से अधिक मरीजों ने भी अर्जियां पहुंची

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: लखनऊ में छह मई को वोट डाले जाएंगे. उसी दिन लगन भी बहुत तेज है. बड़ी संख्या में ऐसे कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगा दिया गया है जिनके बेटा, बेटी या उनकी खुद की शादी है. इसके कारण लोग शादी का कार्ड गणेशजी या रिश्तेदारों को देने की बजाए पहले जिला प्रशासन के अधिकारियों के पास लेकर पहुंच रहे हैं. अब तक करीब 200 से अधिक ऐसी अर्जियां प्रशासन के अधिकारियों के पास पहुंच चुकी हैं जिनके घरों में शादी है.

साहब मेरी बेटी की शादी है

अलीगंज निवासी जयंत कुमार चटर्जी की बेटी का विवाह छह मई को है और उनकी पीठासीन अधिकारी के रूप में ड्यूटी लगी है. ऐसे ही पीडब्ल्यूडी में तैनात राजेश चंद्र की भी ड्यूटी लगी है और उनके बेटे का विवाह उसी दिन है. एक दो नहीं करीब 200 कर्मचारियों व अधिकारियों ने ड्यूटी काटने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों से गुहार लगाई है.

रोजाना पहुंच रहे आवेदन

चुनाव ड्यूटी की लिस्ट आते ही जिला प्रशासन के पास रोजाना दर्जनों की संख्या में ड्यूटी कटवाने के लिए आवेदन पहुंच रहे हैं. दरअसल, हिंदू धर्म में शादी-विवाह के आयोजन में सबसे पहले गणेशजी को न्यौता भेजने की परंपरा है, लेकिन ऐसे कर्मचारी जिनके घरों में चुनाव के बीच में शादी है. उनके लिए प्रशासन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है. इसका कारण है कि उन्हें चुनावी ड्यूटी से मुक्त होना है ताकि तमाम व्यवस्थाओं को ठीक तरीके से कर सकें और शादी समारोह निर्विघ्न तरीके से संपन्न हो जाए. अधिकारियों के मुताबिक चुनाव आयोग के लिए घर में शादी-विवाह होना किसी प्राथमिकता में नहीं आता है. ऐसे में निर्वाचन विभाग के सामने चुनौती रहेगी आवेदनों का क्या किया जाए.

सभी का होगा सत्यापन

फिलहाल एडीएम फाइनेंस अवनीश सक्सेना ने बताया कि जिनके बेटे, बेटियों की शादी है उनका डाटा तैयार किया जा रहा है. सभी का सत्यापन कराने के बाद ही उन्हें ड्यूटी से राहत मिलेगी.

मैं मोटी हूं ड्यूटी काट दीजिए

चुनाव ड्यूटी कटवाने के लिए करीब 700 कर्मचारियों ने बीमार होने की बात कहकर चुनाव ड्यूटी कटवाने की गुहार लगाई है. किसी की किडनी खराब है तो किसी को डायबिटीज है. करीब 10 कर्मचारी ऐसे भी आए हैं जिन्होंने मोटापे को लेकर अपनी ड्यूटी से छूट की गुजारिश की है. शुक्रवार को बैंक में काम करने वाली महिला अधिकारी ने बताया कि उनकी ड्यूटी पीठासीन अधिकारी के रूप में लगी है. उन्होंने एडीएम फाइनेंस से कहा कि देख लीजिए मैं बहुत मोटी हूं. चलने फिरने में भी दिक्कत है. प्लीज मेरी ड्यूटी काट दीजिए. ऐसे ही कई अन्य कर्मचारी आए जिन्हें एडीएम फाइनेंस ने मेडिकल बोर्ड के पास भेजने के निर्देश दिए. कहा कि मेडिकल बोर्ड कहेगा तभी ड्यूटी कटेगी.

किसी को पाइल्स तो किसी को हार्ट प्रॉब्लम

अब तक ड्यूटी को लेकर अर्जी लगाने वालों में किसी को हार्ट की प्रॉब्लम है तो किसी को गठिया की दिक्कत. किसी को डायबिटीज है तो किसी को पाइल्स की समस्या. ऐसी ही तमाम समस्याओं को लेकर कर्मचारियों ने ड्यूटी काटने की गुजारिश की है.

इन समस्याओं के कारण दिया आवेदन

डायबिटीज 190

गठिया 146

पाइल्स 106

पैर दर्द 100

किडनी 67

नजर कमजोर 70

मोटापा 10

शादी समारोह 180