- शाहपुर एरिया में पकड़ा गया मोबाइल लुटेरों का गैंग

- चौरीचौरा पुलिस ने चेकिंग में दबोचा शातिर बदमाश

GORAKHPUR: जिले में मोबाइल लूटने वाले और बाइक चुराने वाले गैंग के नौ सदस्यों को पुलिस ने अरेस्ट किया। क्राइम ब्रांच, शाहपुर और चौरीचौरा पुलिस को कामयाबी मिली। चौरीचौरा में पकड़ा गया शातिर 12 लाख रुपए कीमत के सोना लूट के मामले में पहले जेल जा चुका है। बदमाशों से पूछताछ करके पुलिस टीम उनसे जुड़े लोगों की तलाश में जुटी है।

मोबाइल लूटने वाले सात बदमाश अरेस्ट

शहर में राहगीरों का मोबाइल लूटने वाले बदमाशों का गैंग शाहपुर में पकड़ा गया। इस गैंग के सदस्य राहगीरों से फोन लूटने के बाद उसका पासवर्ड क्रेक करके ईएमआई बदल देते थे। इसलिए शिकायत मिलने पर पुलिस सर्विलांस के जरिए लूटे गए मोबाइल फोन ट्रैक नहीं कर पा रही थी। इनका सरगना बिहार के सीवान, हुसैनगंज रेनुआ का अभिनव कुमार सिंह है। वह रामलीला मैदान, मानसरोवर के पास किराए पर कमरा लेकर गैंग संचालित करता है। जो नाबालिगों की मदद से मोबाइल लूट कराकर सस्ते दामों में बेचता था। अभियुक्तों के पास से लूट के करीब डेढ़ लाख कीमत के 18 मोबाइल फोन, दो बाइक बरामद हुई है। एसपी सिटी ने बताया कि गुरुवार को पुलिस को सूचना मिली कि गंगा टोला, बशारतपुर मोहल्ले में शिवमंदिर के पास बदमाशों का गैंग मौजूद है। घेराबंदी करके क्राइम ब्रांच की टीम ने बदमाशों को पकड़ लिया। बरामद मोबाइल के तीन अलग-अलग मुकदमे शाहपुर, कैंट और सहजनवां थानों में दर्ज कराए गए थे। अन्य के बारे में पुलिस जांच पड़ताल कर रही है।

चौरीचौरा में बरामद हुईं चोरी की छह बाइक

जिले भर में घूम-घूमकर बाइक उड़ाने वाले गैंग के दो सदस्य चौरीचौरा के भोपा बाजार में पकड़े गए। दोनों के खिलाफ पहले से कई थाना क्षेत्रों में सोना लूट सहित कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। चौरीचौरा के इंस्पेक्टर नीरज राय ने बताया कि बुधवार को पुलिस वाहनों की चेकिंग कर रही थी। तभी पुलिस टीम को देखकर बाइक सवार दो युवक भागने लगे। घेराबंदी करके पुलिस ने उनको पकड़ा तो बाइक का पेपर नहीं दिखा सके। तलाशी लेने पर उनके पास से अवैध असलहे बरामद हुए। पूछताछ में पता लगा कि वह दोनों कुशीनगर, हाटा के रामपुर सोहरौना निवासी विनोद पासवान और हरेंद्र प्रसाद हैं। दोनों जगह-जगह घूमकर बाइक चुराते हैं। चोरी की बाइक को सस्ते दामों में नेपाल में बेच आते हैं। विनोद के खिलाफ गोरखपुर के अलावा महराजगंज, बुलंदशहर सहित कई जिलों में मुकदमा दर्ज है। वर्ष 2014 में बुलंदशहर में हुई 12 किलो सोना लूट के मामले में विनोद पहले भी जेल जा चुका है। वह अपने साथियों संग मिलकर मैरिज हॉल, अस्पताल सहित अन्य जगहों पर वाहन चोरी करता है। वाहन उड़ाने के लिए चोरों ने चाबीनुमा टी बना रखी है।

वर्जन

मोबाइल लुटेरों का गैंग के सदस्य मोबाइल शॉप पर काम करते हैं। इसलिए उनको मोबाइल का लॉक खोलना, ईएमआई बदलने सहित कई जानकारियां हैं। मोबाइल लूटने के बाद वह ईएमआई बदल देते थे। करीब डेढ़ लाख रुपए के 18 महंगे मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं।

- विनय कुमार सिंह, एसपी सिटी