- स्टेशन रोड चौकी इंचार्ज की तरह, जीआरपी ने भी बरती हैं तमाम लापरवाही

-सीडब्ल्यूसी के मजिस्ट्रेट ने भी जीआरपी इंस्पेक्टर से पूछे हैं कड़े सवाल

BAREILLY: बरेली जंक्शन से किशोरी को अगवा कर गैंगरेप के मामले में लापरवाह पुलिसकर्मियों पर एक्शन होना शुरू हो गया है। इस मामले में एसएसपी ने सैटरडे को स्टेशन रोड चौकी इंचार्ज विक्रम सिंह को सस्पेंड कर दिया। लेकिन अभी तक जीआरपी थाना के पुलिसकर्मियों पर कोई एक्शन नहीं लिया गया है। जिस तरह से स्टेशन रोड चौकी इंचार्ज ने एरिया को लेकर लापरवाही बरती तो उसी तरह से जीआरपी ने रेप की एफआईआर दर्ज करने के बाद रेप केस में नियमों की अनदेखी की है। रेप केस में पीडि़ता के साथ लेडी कांस्टेबल का होना जरूरी था लेकिन जीआरपी ने बिना लेडी कांस्टेबल के ही चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के सामने किशोरी को पेश कर दिया, जिस पर मजिस्ट्रेट ने जमकर फटकार लगाई थी। वहीं पुलिस अभी तक फरार चल रहे दो आरोपियों नासिर और पवन को गिरफ्तार नहीं कर पायी है।

एरिया न होने की बात कहकर टरकाया

बता दें कि ट्यूजडे रात 15 वर्षीय किशोरी का ऑटो ड्राइवर ने अपने साथियों के साथ किला के एक मकान में ले जाकर गैंगरेप किया था। उसके बाद उसे वापस जंक्शन पर छोड़ दिया था। उसी दिन किशोरी, एक कबाड़ी के साथ स्टेशन रोड चौकी पर शिकायत करने पहुंची, लेकिन चौकी इंचार्ज ने एरिया जीआरपी का होने का हवाला देते हुए मामले में संज्ञान नहीं लिया था और न ही अपने सीनियर अधिकारियों को बताया। उसके बाद कबाड़ी और लड़की चले गए थे। मामले की शिकायत तीसरे दिन महिला हेल्पलाइन 181 के जरिए जीआरपी में की गई थी।

बिना लेडी कांस्टेबल पीडि़ता को किया पेश

जीआरपी ने एफआईआर तो दर्ज कर ली थी लेकिन उसके बाद लगातार लापरवाही बरती गई। जीआरपी को तुरंत किशोरी के साथ लेडी कांस्टेबल को लगाना था लेकिन ऐसा नहीं किया। जेंट्स कांस्टेबल की मौजूदगी में ही उसे मेडिकल के लिए भेजा गया। यही नहीं उसे कबाड़ी के साथ ही रहने के लिए भेज दिया, जबकि कबाड़ी उसका परिजन नहीं था। इसको लेकर सीडब्ल्यूसी ने जीआरपी को जमकर फटकार लगाई थी। इन सबके बावजूद अधिकारी जीआरपी थाना के पुलिसकर्मियों को बचाने में जुटे हुए हैं और कह रहे हैं कि उनकी कोई लापरवाही नहीं है।

दो आरोपी ही पकड़े जा सके हैं

गैंगरेप मामले में फिलहाल चौकीदार ललित और ऑटो ड्राइवर अनिल को ही पकड़ा जा सका है। जो कि जेल में हैं। बाकी दो नासिर और पवन का अभी तक कोई सुराग नहीं लग सका है। फरार चल रहे दोनों आरोपियों को पकड़ने के लिए जंक्शन जीआरपी इंस्पेक्टर विजय कुमार, एसआई और कांस्टेबल सब अपने-अपने स्तर से मामले की तहकीकात में लगे हुए हैं। सैटरडे को कोई भी अवकाश पर नहीं रहा।

रेप केस में लापरवाही बरतने पर चौकी इंचार्ज को सस्पेंड कर दिया गया है। अन्य पुलिसकर्मियों की भूमिका की जांच की जा रही है।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी

जीआरपी थाना पुलिसकर्मियों ने कोई लापरवाही नहीं बरती है। पुलिस फरार चल रहे दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दे रही है।

सुभाष चंद्र दुबे, एसपी, जीआरपी मुरादाबाद डिवीजन