-डाक विभाग ने शिवभक्तों को जलाभिषेक के लिए की खास व्यवस्था -डाकघर से खरीद सकते हैं गंगाजल, ऋषिकेश, गंगोत्री व हरिद्वार के गंगाजल हैं उपलब्ध

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

सावन माह में आपको बाबा भोले के जलाभिषेक के लिए गंगाजल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। हर साल की तरह इस साल भी शिव भक्तों के लिए डाकघर में गंगाजल उपलब्ध कराया जा रहा है। यहां आपको किफायती कीमतों में ऋषिकेश, गंगोत्री व हरिद्वार का गंगाजल मिलेगा। इन जगहों के गंगाजल के लिए भक्तों को भटकना न पड़े और वे जलाभिषेक कर सकें, इसके लिए डाक विभाग ने यह खास व्यवस्था की है। भक्त पार्सल के जरिए भी घर बैठे गंगाजल मंगाकर बाबा भोले का जलाभिषेक कर सकते हैं। भक्त नजदीकी डाकघर से गंगाजल खरीद सकते हैं।

की गई है खास व्यवस्था

बता दें कि वैसे तो आम दिनों में विशेश्वरगंज स्थित प्रधान डाकघर से गंगाजल प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन सावन भर इसे हर डाकघर में उपलब्ध कराया गया है। शासन ने 2016 में डाकघर से गंगाजल वितरण की योजना शुरू की थी।

बोतल में आता है गंगाजल

अधिकारियों ने बताया कि डाक विभाग की ओर से गंगोत्री व ऋषिकेश के गंगाजल की बोतलों का वितरण किया जाता है। यहां मिलने वाला गंगाजल बोतल में आता है। इसमें छोटा बोतल 200 व बड़ा 500 एमएल का है। इसमें काशी, गंगोत्री, ऋषिकेश, व हरिद्वार के गंगाजल होते हैं। हालांकि ऋषिकेश के गंगाजल की सबसे ज्यादा डिमांड होती है। अधिकारियों ने बताया कि डाकघर में उपलब्ध गंगाजल को कोई भी कहीं से मंगा सकता है। सावन में भक्तों को जलाभिषेक के लिए डाकघर में गंगाजल जल का स्टॉक किया गया है।

गंगाजल के रेट

स्थान एमएल रेट

गंगोत्री 500 51 रुपये

गंगोत्री 200 38 रुपये

ऋषिकेश 500 38 रुपये

ऋषिकेश 200 28 रुपये

सावन में भक्तों को गंगाजल के लिए ज्यादा परेशान न होना पड़े। इसके लिए यह व्यवस्था की गई है। भक्त गंगाजल पार्सल मंगाने के अलावा डाकघर से डायरेक्ट परचेज कर सकते हैं।

गौरव सैनी, वरिष्ठ डाक अधीक्षक