- कमिश्नर के आदेश पर प्रक्रिया आरंभ, योजना के कई पॉकेट अभी एमडीए के पास

-कमिश्नर ने एमडीए को दिए अधूरे कायरें का पूरा करने के आदेश

Meerut । गंगानगर योजना अब नगर निगम को हैंडओवर की जाएगी। कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार ने एमडीए को निर्देश दिए हैं, जिसके मुताबिक नियति समय सीमा तक प्राधिकरण को विभिन्न पॉकेट्स में अधूरे कार्यो को पूरा कराकर देना होगा। गंगानगर योजना के करीब 22 पॉकेट्स में से महज 6 पॉकेट्स ही अभी नगर निगम को हैंडओवर हैं। द्वितीय और तृतीय चरण में विकसित गंगानगर अभी एमडीए के ही पास हैं। जबकि गंगानगर विकास समिति लगातार योजना को नगर निगम को हैंडओवर कराने को लेकर लगातार दबाव बनाए हुए है।

हाईकोर्ट के हैं आदेश

जनहित याचिका-52133/2010, गंगानगर विकास समिति बनाम उप्र राज्य व अन्य में हाईकोर्ट ने 11 नवंबर 2017 को जारी आदेश में गंगानगर योजना, नगर निगम में हैंडओवर करने का जिक्र है। कमिश्नर ने एमडीए को आदेश दिए हैं कि जल्द से जल्द सर्वे पूरा कर बचे हुए विकास कार्यो को पूर्ण करें। नगर निगम के साथ एक संयुक्त सर्वे के बाद योजना को हैंडओवर कर दिया जाएगा।

खाली प्लॉट का आवंटन होगा निरस्त

कमिश्नर ने आदेश में कहा है कि गंगानगर योजना में काफी संख्या में खाली प्लॉट्स पड़े हैं। कमिश्नर ने एमडीए को निर्देश दिए कि खाली प्लॉट्स के आवंटियों को नोटिस जारी कर जल्द से जल्द प्लाट पर मकान बनाने के निर्देश दिए। साथ ही निर्देश दिए कि बाद इसके प्लाट पर आवंटी निर्माण न कराए तो आवंटन निरस्त कर किसी अन्य को आवंटन कर दिया जाए। इस संबंध में एमडीए के मुख्य अभियंता ने संयुक्त सचिव से प्लाट्स से स्थिति मांगी है।

कराने होंगे अधूरे कार्य

कमिश्नर ने एमडीए को गंगानगर योजना के विभिन्न पॉकेट्स में सीवर और ड्रेनेज को व्यवस्थित करने, पार्को को बाउंड्री बनाने, सड़क एवं एप्रोच रोड का निर्माण करने, जलापूर्ति सुनिश्चित करने और क्षतिग्रस्त सेंट्रल वर्ज को ठीक कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही एमडीए के मुख्य अभियंता को गंगानगर विकास समिति की निगरानी में ही विभिन्न कार्यो को कराने के लिए कहा है। नगर निगम को जल्द ही संयुक्त सर्वे कर टेकओवर करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि क्षेत्रीय लंबे समय से योजना के हैंडओवर की मांग कर रहे हैं।

---

ज्यादातर पॉकेट्स अभी तक नगर निगम को हैंडओवर नहीं कराए गए हैं। इसको लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। हाईकोर्ट के आदेश के बाद कमिश्नर की पहल सराहनीय है।

-गुलवीर, पार्षद, वार्ड नंबर-37

---

कमिश्नर के निर्देश पर गंगानगर योजना के बचे हुए पॉकेट्स को नगर निगम को हैंडओवर कराने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। अधूरे विकास कार्यो को जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

-दुर्गेश श्रीवास्तव, चीफ इंजीनियर, एमडीए