कुंभ में बनाया जाएगा गंगा पंडाल
allahabad@inext.co.in
ALLAHABAD: संगम की रेत पर प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला माघ मेला हो या अगले वर्ष लगने जा रहे कुंभ मेला में एक छोर से लेकर दूसरे छोर तक पंडालों की दुनिया ही दिखाई देती है। लेकिन पहली बार इस दुनिया में ऐसा पंडाल बनने जा रहा है जिसमें सिर्फ और सिर्फ मोक्षदायिनी मां गंगा की पुकार की गूंज सुनाई देगी। इसके लिए मेला प्रशासन की ओर से कुंभ मेला में गंगा पंडाल बनाया जाएगा। इस पंडाल में मां गंगा पर केन्द्रित डॉक्यूमेंट्री के अलावा ऑडियो-विजुअल क्लिप भी दिखाने की व्यवस्था की जाएगी।

गंगा पंडाल की खासियत
यह कोई आम साधु संन्यासियों के शिविर जैसा पंडाल नहीं होगा। इसमें एक साथ दस हजार श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था करने की योजना है। मां गंगा पर केन्द्रित भव्य मंच बनाया जाएगा और पंडाल परिसर में एलईडी बल्व से रोशनी कराई जाएगी। इसके अलावा मंच पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को श्रद्धालु आसानी से देख सके इसके लिए परिसर में एक-एक एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी।

कुंभ मेला में श्रद्धालुओं को मां गंगा के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष तौर से गंगा पंडाल बनवाया जाएगा। प्रत्येक सेक्टर में दस हजार की क्षमता के पंडाल में गंगा पर केन्द्रित कार्यक्रम आयोजित कराया जाएगा। श्रद्धालुओं को कार्यक्रम देखने में आसानी हो इसलिए एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी।

-विजय किरण आनंद, कुंभ मेलाधिकारी

20

सेक्टर में बसने वाले हर सेक्टर में एक गंगा पंडाल बनाया जाएगा

10

हजार लोग एक साथ बैठ सकेंगे मेला क्षेत्र में बनने वाले गंगा पंडाल में

03

सत्संग पंडाल भी बनाए जाएंगे, जहां लगातार बड़ी स्क्रीन पर धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजनों का प्रसारण होगा