आई इम्पैक्ट

बारिश से धंसी सड़कों को ठीक करने में जुटे गंगा प्रदूषण नियंत्रण ईकाई के ठेकेदार

मौसम ने भी दिया साथ, नवाब युसुफ रोड हुई चलने लायक

ALLAHABAD: दो दिन के बरसात में ही शहर के सड़कों की ऐसी-तैसी हो गई। कुछ दिनों पहले ही बनी सड़कें धंस गई। पीडब्ल्यूडी, नगर निगम के साथ ही गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के कामों में लापरवाही की हकीकत गुरुवार के एडिशन में दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने प्रकाशित की। इसके बाद एडमिनिस्ट्रेशन के साथ ही गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई सड़कों की मरम्मत में जुट गया। युद्ध स्तर पर मरम्मत का कार्य चला। इसकी वजह से कुछ सड़कें चलने लायक हो गई, लेकिन ज्यादातर सड़कें व गलियां अभी भी गढ्डायुक्त हैं।

मीटिंग कर कार्रवाई का आदेश

शहर के सड़कों की दशा खराब होने और जगह-जगह गढ्डे होने को कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल और डीएम संजय कुमार ने गंभीरता से लिया। बुधवार की देर शाम सभी विभागों के अधिकारियों को बुलाकर सड़कों की मरम्मत का आदेश दिया। ये भी कहा कि सड़कों को रीस्टोर करने में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अधिकारियों के आदेश पर कार्रवाई से बचने के लिए पीडब्ल्यूडी, नगर निगम और गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के ठेकेदार मरम्मत कार्य में लग गए।

हर इलाके में शुरू हुआ काम

नवाब युसुफ रोड पर कुछ महीने पहले गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई ने सीवर लाइन डाली थी। इसके बाद रोड बनाई गई थी। लेकिन बारिश में रोड बुरी तरह धंस गई। गुरुवार की भोर में ही नवाब युसुफ रोड की मरम्मत का काम शुरू हो गया। बारिश की वजह से हुए गड्ढों में बोल्डर व गिट्टी डाल कर उस पर रोलर चलाया गया। बुधवार की रात तक जो रोड पैदल चलने के काबिल भी नहीं थी, वह गुरुवार को दोपहर बाद काफी हद तक सही हो गई। नवाब युसुफ रोड के साथ ही पुराने शहर में भी कई सड़कों व गलियों की मरम्मत का काम शुरू हुआ।

इन एरिया में नहीं पहुंची टीम

सिविल लाइंस एरिया में तो गड्ढायुक्त सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने का काम शुरू हो गया। लेकिन आनंद भवन रोड, कल्याणी देवी, लक्ष्मी नारायण मंदिर के पास, आर्यकन्या चौराहा से कोठा पार्चा डॉट पुल रोड के साथ ही शहर की अन्य सड़कें अभी खराब पड़ी हैं। पार्षद किरन जायसवाल ने गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई से इन सड़कों के मरम्मत की मांग की है।

धंस गया ट्रक का पहिया

बुधवार की देर रात मुट्ठीगंज स्थित लक्ष्मी नारायण मार्ग पर जमुना चर्च के सामने से गुजर रहे ट्रक का पहिया सड़क में धंस गया। गुरुवार सुबह क्रेन मंगाकर ट्रक को निकाला गया।

सड़कों की मरम्मत के लिए गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई गंभीर है। फुल स्पीड में काम कराया जा रहा है। ठेकेदारों की टीम लगा दी गई है। कांवर यात्रा, नो इंट्री व जाम से सामान आने में देरी हो रही है। इसलिए थोड़ी दिक्कत है।

अजेय रस्तोगी

जीएम, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई