रोड के साथ घरों में घुस रहा कीचड़ के साथ गंदा पानी, एक सप्ताह से बनी हुई है समस्या

इलाके के लोगों ने इसके लिए सीवर लाइन के लिए हो रही खोदाई को बताया कारण

ALLAHABAD: नया सीवर लाइन बिछाने के लिए गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा कराई जा रही खोदाई में लापरवाही से करेली के गौसनगर व करामत चौकी एरिया में पुराने सीवर की पाइप ब्लास्ट कर गई है। सीवर का गंदा व बदबूदार पानी रोड से होते हुए लोगों के घरों में घुस रहा है। इससे करीब 300 से 400 घर प्रभावित हैं। दुर्गध के कारण लोगों का सांस लेना दुश्वार हो गया है। आशंका जताई जा रही है कि यदि यही हालात रहे तो क्षेत्र में बीमारी फैल सकती है।

प्राइवेट कॉलोनाइजर ने डाला था

वार्ड नंबर 64 जीटीबी नगर करेली के गौसनगर, जेके आशियाना, चेतना ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, सहारा ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज आदि की रोड पर प्राइवेट कॉलोनाइजर द्वारा सीवर लाइन डाला गया था। यह काफी पुराना होने के साथ अव्यवस्थित भी है। इस अव्यवस्थित सीवर लाइन को व्यवस्थित करने के लिए गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा जीटीबी नगर और वार्ड 63 करामत चौकी एरिया में नया सीवर लाइन बिछाने का काम कराया जा रहा है। सीवर लाइन बिछाने के लिए की जा खोदाई में बरती गई लापरवाही से पुराने सीवर लाइन की पाइप ध्वस्त हो गई। दोनों जगह ध्वस्त पाइप के कारण कीचड़ युक्त सीवर का गंदा पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर बह रहा है। चेतना ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, सहारा ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, फिनिक्स पब्लिक स्कूल के साथ ही दो मदरसे भी इससे प्रभावित हैं। बच्चे कीचड़ व गंदगी से होकर स्कूल आ रहे हैं।

पिछले करीब एक सप्ताह से पूरे एरिया में सीवर की समस्या बनी हुई है। गंदा पानी और कीचड़ पूरे रोड पर बह रहा है। इसकी वजह से रोड पर चलना मुश्किल हो गया है।

आफताब अहमद

सबसे अधिक समस्या बच्चों के लिए हो रही है। उन्हें कीचड़ व गंदगी से होकर घर से स्कूल और स्कूल से घर आना-जाना पड़ रहा है।

शाहिद रजा

गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा मनमाने तरीके से हो रही खोदाई के कारण सीवर लाइन ध्वस्त हुई है। पुरानी पाइप लाइन को जेसीबी से तोड़ दिया गया है, इससे समस्या खड़ी हुई है।

नबी अहमद

गौस नगर में सीवर की समस्या पहले से बनी हुई है। गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई ने समस्या को और बढ़ा दिया है। पार्षद से लेकर अधिकारियों तक शिकायत की जा रही है, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

सुफियान अहमद

गौसनगर व उससे सटे करामत चौकी एरिया में वर्षो पहले बिछी पुरानी सीवर लाइन ब्लास्ट कर गई है। इसकी वजह से सीवर का पानी सड़क पर बह रहा है। गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई की ओर से की जा रही खोदाई के कारण यह समस्या हुई है। फिलहाल मजदूरों को लगाकर मरम्मत का कार्य कराया जा रहा है।

नफीस अनवर

पार्षद वार्ड-64 जीटीबी नगर