सुरक्षा एजेंसी भी सतर्क, मेले में तैनात हुई पैरामिलिट्री

जिले की सीमा पर भी चेकिंग, संदिग्ध लोगों पर रहेगी नजर

ALLAHABAD: माघ मेला के पहले प्रमुख स्नान पर्व पौष पूर्णिमा पर संगम नोज और गंगा के प्रमुख स्नान घाट ब्लू हॉक कमांडो की निगरानी में रहेंगे। इसके साथ ही बड़े हनुमान मंदिर और ज्यादा भीड़ वाले इलाके भी कमांडो की नजर में रहेंगे। मंगलवार को पहले स्नान पर्व के मद्देनजर जिले के पुलिस अफसर देर रात तक मेला के सुरक्षा इंतजामों को चेक करते रहे। हाल में हुई कई आतंकी गतिविधियों को देखते हुए इस बार काफी सतर्कता बरती जा रही है। पानी के रास्तों पर भी निगरानी हो रही है। इसके लिए नैनी, झूंसी, फाफामऊ पुल पर पूरी रात गश्त जारी रही। मेला और आसपास के क्षेत्रों में पैरामिलिट्री तैनात की गई है।

पूर्व संध्या पर किया गया रिहर्सल

सोमवार को पुलिस अधिकारियों ने कमांडो और पुलिसकर्मियों से रिहर्सल करवा कर सुरक्षा की तैयारियों को परखा। एडीजी एसएन साबत, आईजी रमित शर्मा और एसएसपी आकाश कुलहरि देर रात तक मेला क्षेत्र में जमे रहे। एसएसपी के निर्देश पर जिले की सीमाओं पर भी संदिग्ध वाहन और व्यक्तियों की चेकिंग शुरू की गई है। मेला के इंट्री प्वाइंट पर भी वाहन और संदिग्ध लोगों पर नजर रखी जा रही है। एसपी माघ मेला ने सभी पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया।

कोहरे में बचाएगी बैरीकेडिंग

पिछले दो दिनों से घना कोहरा हो रहा है। ऐसे में मंगलवार को भी कोहरा की संभावना है। ऐसे में संगम और गंगा घाट पर लगी जल पुलिस की बैरीकेडिंग स्नानार्थियों के बचाव के लिए काफी कारगर साबित होगी। कोहरे के दौरान गोताखोर और जल पुलिस के जवानों को श्रद्धालुओं पर सतर्क नजर रखने का निर्देश दिया गया है। प्रभारी जल पुलिस कड़ेदीन यादव ने बताया कि सभी घाटों पर गोताखोर के साथ पीएसी व जल पुलिस के जवान तैनात रहेंगे।

यहां खड़े होंगे श्रद्धालुओं के वाहन

- रायबरेली, लखनऊ, प्रतापगढ़, कौशांबी, फतेहपुर, कानपुर और शहर क्षेत्र के बस, ट्रक, ट्रैक्टर की पार्किंग एमजी मार्ग के दक्षिण स्थित प्लाट 17 परेड में की गई है। इसके भरने पर केपी इंटर कॉलेज व कर्नलगंज इंटर कॉलेज में पार्किंग कराई जाएगी।

- वाराणसी और जौनपुर की तरफ से आने वाले सभी तरह के वाहनों को झूंसी के पूरब और पीछे स्थित महुआ बाग के खाली स्थान पर पार्क कराया जाएगा। इसके भरने पर त्रिवेणीपुरम गेट के पास पार्किंग होगी। वहीं मिर्जापुर, बांदा और रीवां की ओर के वाहनों के लिए लेप्रोसी मिशन के पास पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

पौष पूर्णिमा स्नान के लिए सभी तैयारी हो गई है। कमांडो और अर्धसैनिक बल के साथ फोर्स सुरक्षा पर नजर रखेगी। किसी भी श्रद्धालु को कोई परेशानी न हो, इसका ध्यान रखने के लिए निर्देश दिया गया है।

नीरज पांडेय, एसपी, माघ मेला

इनकी की गई है तैनाती

14 कंपनी पीएसी

दो कंपनी आरएएफ

1700 पुलिसकर्मी

250 इंस्पेक्टर

200 हेड कांस्टेबल

छह डिप्टी एसपी

12 सौ होमगार्ड

200 पीआरडी जवान

150 महिला कांस्टेबल

05 एंटी सबोटाज टीम

02 टीम बीडीएस