महावीर पुल के पार खाक चौक के संतों ने 20-20 फीट जमीन छोड़ी

ALLAHABAD: माघ मेले में गंगा की कटान बढ़ती ही जा रही है। कटान का सबसे ज्यादा असर महावीर और गंगोत्री-शिवाला पाण्टून पुल पर दिखाई दे रहा है। खासतौर से महावीर पाण्टून पुल के आसपास कटान से घबराए खाक चौक क्षेत्र में संतों ने अपने हिस्से की जमीन छोड़ दी है। इस एरिया के दीनबंधु नगर में शिविर लगाने वाले अयोध्या के महंत राजा रामदास फलाहारी और चित्रकूट के स्वामी अवधेश दास ने अपने-अपने हिस्से की 20-20 फीट जमीन कटान बढ़ने की आशंका में छोड़ दी है।

बाड़ा लगाकर हट गए संत

इस क्षेत्र में जमीन आवंटन के दौरान पहले ही कटान की वजह से मुकामधारियों को 30 फीट जमीन कर दी गई थी। अब दो दिनों से कटान का रुख फिर तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए कई मुकामधारियों ने अपने शिविरों में सिर्फ बाड़ा लगाकर छोड़ दिया है। संतों में इस बात का भी डर सता रहा है कि गंगा में अतिरिक्त पानी छोड़ा गया तो शिविर तबाह हो सकता है। यही हाल गंगोत्री-शिवाला पाण्टून पुल का भी बना हुआ है। जहां दंडी स्वामी नगर के अन्तर्गत दंडी संन्यासियों का शिविर लगना शुरू हो गया है। लेकिन कटान की वजह से सिर्फ जमीन ही घेरी गई है।

दो दिन में 20 फिट से ज्यादा जमीन कटान में बह चुकी है। अभी यह स्थिति है तो जब गंगा मइया में अतिरिक्त पानी छोड़ा जाएगा तब तो शिविर ही नहीं बचेगा। 120 फीट लम्बाई और 105 फीट चौड़ी जमीन में से 20 फीट छोड़ना पड़ा है। इसीलिए बाड़ा घेर कर एक कुटिया बनाई है। सभी एक-दूसरे से यही पूछ रहे है कि कटान की वजह से जमीन की स्थिति क्या है।

जनक दास महाराज, शिष्य महंत राजा रामदास फलाहारी दीनबंधु नगर

रात में भी कर्मचारी रहेंगे मुस्तैद

महावीर पाण्टून पुल पर मंडरा रहे खतरे को देखते हुए लोक निर्माण विभाग ने रात में भी कर्मचारियों को मुस्तैद रहने का निर्देश दिया है। विभाग के अधिशाषी अभियंता डॉ। हंसराज यादव ने बताया कि पुल को सुरक्षित रखने के लिए पांच अतिरिक्त पीपा की व्यवस्था की गई है। कर्मचारियों को किसी भी दशा में खतरा बढ़ने पर उसे लगाने का निर्देश दिया गया है।

एक नजर में खाक चौक

270 मुकामधारी

70 बीघा जमीन

160 को जमीन आवंटित

क्षेत्र में सबसे बड़ा खालसा

खाक चौक क्षेत्र में प्रमुख खासला में भक्तमाल परिवार शामिल है। इसके अन्तर्गत 15 खालसा का शिविर

मेला में कार्यो की डेडलाइन कल तक

माघ मेले में मूलभूत सुविधाओं की तैयारियों को लेकर गुरुवार को जिलाधिकारी संजय कुमार ने सभी विभागों के आला अधिकारियों के साथ कार्यो की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने पीडब्ल्यूडी, विद्युत, जल निगम, प्रदूषण विभाग व स्वास्थ विभाग के अधिकारियों को 31 दिसम्बर तक कार्यो को पूरा करने का निर्देश दिया।