रंजिश में पड़ोसी ने कारोबारी के दस साल के बेटे का किया अपहरण

कुकर्म के बाद गला घोंटकर की हत्या, फिर मांगी फिरौती

चौबीस घंटे में शैतानी खेल से उठा परदा, पुलिस के शिकंजे में आया

ALLAHABAD: रंजिश की आग में इस कदर जल रहा था कि इंसान से जानवर बन गया। पड़ोसी गल्ला कारोबारी के दस साल के बेटे को अगवा किया और कुकर्म के बाद गला दबाकर मौत के घाट उतार दिया। बच्चे का पिता उस पर शक न करे, इसलिए सिम बदल कर कारोबारी से फोन पर ढाई लाख की फिरौती भी मांगी। लेकिन हैवानियत छिप न सकी। पुलिस से सामना हुआ तो तोते की तरह पटपट बोलते हुए सारा गुनाह कबूल कर लिया। चौबीस घंटे के भीतर हुए इंसानियत को तार-तार करने वाले इस घटनाक्रम से पूरा गांव स्तब्ध है।

खेलते वक्त किया अगवा

गंगापार के होलागढ़ थाना क्षेत्र के मालापुर के रहने वाले प्रदीप जायसवाल गल्ला कारोबारी हैं। वह राइस मिल भी चलाते हैं। प्रदीप का दस वर्षीय इकलौता बेटा शिवा क्षेत्र में ही एमडी फ्लावर जूनियर हाईस्कूल में चौथी कक्षा का छात्र था। सोमवार सुबह शिव घर के बाहर स्थित पंचायत भवन में गांव के कुछ बच्चों के साथ खेल रहा था। तभी पड़ोस में रहने वाला विजय मौर्या आया और शिवा को गोली खेलने के बहाने साथ लेकर चला गया। करीब एक किलोमीटर दूर भीटा इलाके में मासूम से अप्राकृतिक दुष्कर्म किया और गला घोंट कर उसकी हत्या कर दी।

हत्या के बाद मांगी फिरौती

बेरहमी की हद पार करने के बाद शव को गांव के एक पुवाल के नीचे दबाकर घर वापस लौट आया। इधर काफी देर से शिवा के गायब होने से परेशान परिजन आसपास उसकी खोजबीन में जुट गए। इसी बीच विजय मौर्य ने कारोबारी के खेत व राइस मिल में फिरौती का पत्र रख दिया। इसके बाद गांव वालों के साथ शिव को खोजने का ड्रामा करने लगा। अनजान बनते हुए खेत के पास खुद का फेंका फिरौती वाला पत्र ग्रामीणों को दिखाने लगा। फिर कुछ देर के लिए घर आया और मोबाइल का सिमकार्ड बदलकर कारोबारी को फोन किया और ढाई लाख की फिरौती मांगी।

चालाकी में खुल गयी पोल

बात होलागढ़ पुलिस तक पहुंची तो तहकीकात की शुरुआत में ही विजय पुलिस के शक के घेरे में आ गया। पुलिस ने देर न करते हुए उसे हिरासत में ले लिया। थोड़ी कड़ाई से पूछताछ की तो विजय ने सारे घटनाक्रम से परदा उठाते हुए गुनाह कबूल कर लिया। मंगलवार को शव का पोस्टमार्टम हुआ तो बच्चे के साथ अप्राकृतिक दुष्कर्म की बात सामने आयी। उसकी रस्सी से गला दबाकर हत्या करने की पुष्टि हुई।

गांव के रहने वाले एक पड़ोसी युवक ने कारोबारी के बेटे का अपहरण के बाद हत्या कर की है। पुलिस ने हत्यारे को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी और कारोबारी के बीच पुराने विवाद के चलते यह कत्ल हुआ है।

राजेश श्रीवास्तव, एसपी गंगापार