RANCHI : खूंटी जिले के अड़की थाना एरिया के कोचांग गांव में नुक्कड़ नाटक टीम के पांच युवतियों के साथ रेप किए जाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। मंगलवार की शाम रेप की घटना को अंजाम दिया गया। गुरुवार को खूंटी डीआइजी अमोल वी होमकर और उपायुक्त सूरज कुमार ने कहा कि ये नुक्कड़ नाटक में शामिल सभी युवतियां खूंटी स्थित आशा किरण सेल्टर होम की है। अड़की क्षेत्र में डायन प्रथा, बाल विवाह, ट्रैफि¨कग पर जन जागरूकता अभियान चलाती हैं। उन्होंने बताया कि नुक्कड़ नाटक की टीम में कुल 11 लोग थे और उसके साथ कुछ सहयोगी कर्मी थे। इसमें पांच से छह के बीच आपरोपियों की संलिप्त होने की बात सामने आ रही है। अनुसंधान में यदि अन्य भी कोई इसमें शामिल होंगे उसे भी गिरफ्तार किया जाएगा।

तीन बाइक से आए थे अपराधी

पुलिस के मुताबिक, मंगलवार को करीब 12 बजे तीन बाइक से अपराधी हथियार लेकर होकर कोचांग स्थित मिशन स्कूल पहुंचे और नुक्कड़ नाटक की टीम को बोलेरो गाड़ी से जंगल की ओर ले गए। वहां पर करीब तीन घंटा रखने के बाद उसे वापस करीब चार बजे कोचांग पहुंचा दिया गया। उन्होंने कहा कि नक्कड़ नाटक की टीम में युवतियों के साथ दुष्कर्म की बात सामने आई है। पुलिस सभी पीडि़ता की जांच करवा रही है। इस प्रकरण में एक अभियुक्त की पहचान हुई है। उससे पूछताछ की गई है।

पुलिस की जारी है छापेमारी

एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा के नेतृत्व में पूरी टीम कोचांग के इलाके में घटना की जांच कर छापामारी चला रही है। उपायुक्त खूंटी और उसकी टीम तथा अन्य पुलिस पदाधिकारी जिले में रहकर अन्य पहलु पर कार्रवाई कर रहे हैं। पूरे घटना से जुड़े लोगों से पूछताछ की जा रही है। इस पूरे कांड का अनुसंधान के लिए विभिन्न टीमें बनाई गई है। जो कि एसपी खूंटी के नेतृत्व में टीम टीमें काम कर रही है। इसके अलग-अलग पहलुओं पर जांच कर रही है।

पत्थलगड़ी समर्थकों का हाथ !

अभी तक जो अनुसंधान आ रहा है उसमें पत्थलगड़ी समर्थकों के शामिल होने की बात सामने आ रही है। दुष्कर्म की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल के सवाल पर डीआईजी ने कहा कि यह अनुसंधान का विषय है। डीआइजी ने कहा कि अपराधी पाताल में भी होंगे तो उसकी गिरफ्तारी की जाएगा। पत्थलगड़ी क्षेत्र होने से पुलिस को कोई फर्क नहीं पड़ता है।

पीडि़ताओं का होगा पुनर्वास

डीआईजी ने कहा कि पीडि़ता के पुनर्वास व्यवस्था के लिए उपायुक्त खुद देख रहे हैं। आगे की जो लीगल प्रोसेस है उसे लीगल विशेषज्ञों के साथ हमलोगों ने देर तक विचार-विमर्श किया है। इस घटना में संलिप्त कुछ लोगों की पहचान हुई है। उसकी सत्यापन की कार्रवाई हमलोग कर रहे हैं। शीघ्र ही इस घटना में संलिप्त अपराधर्मियों की गिरफ्तारी की जाएगी।