-पेशी पर पहुंचा गैंगेस्टर चकमा देकर भाग निकला

-घटना की जानकारी मिलते ही सबसे पहले पहुंचीं एसएसपी, रिपोर्ट दर्ज

<-पेशी पर पहुंचा गैंगेस्टर चकमा देकर भाग निकला

-घटना की जानकारी मिलते ही सबसे पहले पहुंचीं एसएसपी, रिपोर्ट दर्ज

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: अपनी आदतों में सुधार लाएं। आप खाकी वाले हैं। क्रिमिनल्स के साथ दोस्ती नहीं हो सकती। उनके साथ रिश्ते बनाने के चक्कर में अपनी नौकरी न गवाएं। क्या आप को पता नहीं है कि अगर कोई पुलिस कस्टडी से फरार होता है तो आरोपी के साथ उस पुलिस वाले के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज होती है। कुछ इसी अंदाज में सैटरडे इवीनिंग एसएसपी मंजिल सैनी पुलिस वालों को समझा रहीं थीं। पेशी के दौरान कैदी के फरार होने के बाद वह मौके पर पहुंचीं और सबकी जमकर क्लास ली।

दोहपर में हुआ था फरार

पुलिस रिकार्ड के मुताबिक राज कुमार अमेठी का रहने वाला है। कुछ सालों से फाफामऊ एरिया में रहता था। सोरांव पुलिस ने उसे चोरी के आरोप में पकड़ा था। फिर नैनी पुलिस ने ख्007 में उसे गैंगेस्टर के आरोप में पकड़ा और सलाखों के पीछे पहुंचा दिया। सैटरडे को पुलिस नैनी जेल से उसे पेशी पर लेकर कोर्ट में पेशी कराने पहुंची थी। राज कुमार को पेशी पर आने और ले जाने की जिम्मेदारी कांस्टेबल अरविन्द पर थी। अरविन्द दोपहर में गैंगेस्टर कोर्ट में पेशी पर ले गया। गैंगेस्टर कोर्ट ऊपर वाली बिल्डिंग में है। वापस लौटने के दौरान कचहरी लॉकअप के कांस्टेबल राम सुंदर पटेल ने अपनी कस्टडी में राज कुमार को ले लिया। फिर पता चला कि वह चकमा देकर वहां से भाग निकला।

सबसे पहले मौके पर पहुंचीं

दोपहर करीब साढ़े तीन बजे यह घटना हुई थी। इससे वहां ड्यूटी पर लगे दोनों कांस्टेबल खुद ही राज कुमार की तलाश में जुट गए और किसी को भी इस फरारी की जानकारी नहीं दी। दो घंटे बाद जब राम कुमार का पता नहीं चला तब पुलिस कंट्रोल को इसकी जानकारी दी गई। घटना की जानकारी मिलते ही एसएसपी मंजिल सैनी कचहरी कैंपस में बने पुलिस लॉकअप पर पहुंचीं। पेशी पर लगे सभी पुलिस वालों को लाइन में खड़ा करके पहले तो उन्हें समझाया कि इस लापरवाही की क्या सजा हो सकती है। आरोपी के साथ उन्हें भी जेल जाना पड़ सकता है। इसके बाद एसएसपी ने कांस्टेबल से उनकी प्राब्लम भी जानने की कोशिश की कि इसी तरह की घटनाएं बार बार क्यों होती हैं। पुलिस वालों ने बताया कि फोर्स की कमी है। अचानक से उनकी ड्यूटी लग जाती है। कोर्ट मे पेशी के दौरान एक कांस्टेबल पर दो-दो मुल्जिमों के साथ ड्यूटी लग जाती है। प्रेशर ज्यादा होता है। ऐसे में एसएसपी ने उन्हें समझाया कि मैन पॉवर की कमी है तो उसे क्रास चेक किया जाएगा। एसएसपी के पहुंचने के बाद ही मौके पर एसपी सिटी राजेश कुमार और सीओ कर्नलगंज भी पहुंच गए। इस दौरान एसएसपी ने कर्नलगंज इंस्पेक्टर से कहा कि रिपोर्ट दर्ज कर सूचित करें। कर्नलगंज इंस्पेक्टर आरके सिंह ने बताया कि राज कुमार के साथ ही दोनों कांस्टेबल के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

- दोनों कांस्टेबल्स के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। सीडीआर मंगाकर यह जांच भी की जा रही है कि कहीं मुल्जिम के भागने में इनकी मिलीभगत तो नहीं। यदि ऐसा हुआ तो इन पर षड़यंत्र रचने का भी मुकदमा दर्ज होगा।

मंजुल सैनी, एसएसपी