-29 अगस्त को गणेश चतुर्थी पर विराजमान होंगे गणपति

-कहीं पांच तो कहीं 11 दिन होगी बप्पा की विशेष अराधना

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN: राजधानी में गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा घर-घर में विराजमान किए जाएंगे. तो वहीं आधे दर्जन से अधिक पांडालों पर भगवान गणेश जी की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इन दिनों सिटी की गणेश उत्सव समितियों के द्वारा गणेश चतुर्थी के लिए जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं. गणपति की स्थापना से पहले कई समितियों की ओर से सिटी में भव्य शोभायात्रा भी निकाली जाएगी.

साढ़े सात फुट के गणेश जी

श्री गणेश उत्सव समिति की ओर से पटेल नगर स्थित गणेश उत्सव मैदान में भव्य पांडाल सजाया जाएगा. संस्था के महामंत्री तेंजेंद्र हरजाई ने बताया कि संस्था की ओर से इस वर्ष आठवां गणेश उत्सव मनाया जा रहा है. साते सात फुट ऊंची गणेश जी प्रतिमा स्थापित की जाएगी. सिद्धिविनायक सेवा समिति की ओर से गढ़ी कैंट टपकेश्वर चौक में धूमधाम व श्रद्धापूर्वक गणेश उत्सव मनाया जाएगा. संस्था के अध्यक्ष आजीव विजय ने बताया कि ख्9 अगस्त को सुबह साढ़े ग्यारह बजे अभिजीत मुहूर्त में गणपति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. उन्होंने बताया कि उनकी संस्था की ओर से बप्पा की सात फुट की ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी.

गणेश जी की होगी विशेष आराधना

माता वैष्णों देवी गुफा मंदिर में भी क्क् दिन बप्पा की विशेष अराधना की जाएगी. मंदिर के आचार्य विपिन जोशी ने बताया कि मंदिर में पहले से ही भगवान गणेश की भव्य प्रतिमा स्थापित है. गणेश चतुर्थी के अवसर पर क्क् दिनों तक भगवान गणेश की विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी. सिटी में कुछ समितियों के द्वारा पांच दिन, कुछ के द्वारा सात दिन तो वहीं कुछ समितियों के द्वारा क्क् दिन तक गणपति की पूजा-अर्चना की जाएगी. गणेश उत्सव समिति की ओर से ख्9 अगस्त को शिवाजी धर्मशाला से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी. इसके बाद गणपति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. वहीं किशन नगर चौक, ग्राम धौलाट, मन्नुगंज, सर्राफा बाजार आदि जगहों पर भी धूमधाम के साथ गणेश उत्सव मनाया जाएगा.