JAMSHEDPUR: एक हफ्ते बाद रौशनी का त्योहार दिवाली है और मानगो नोटिफाइड एरिया कमिटी (एमएनएसी) की सफाई व्यवस्था चरमरा गई है. जगह-जगह कूड़ों का अंबार है. नियमित साफ-सफाई नहीं होने से इलाके के कूड़ेदान भर गए हैं और लोग मजबूरी में कूड़ेदान के बाहर ही गंदगी फेंक कर चले जा रहे हैं. अब तो कूड़ों के ढेर से बदबू भी उठ रही है. इससे आसपास में रहने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. गंदगी की वजह से मच्छरों की फौज की मौज हो गई है और लोगों के बीमार होने की आशंका बढ़ गई है. इलाके के लोगों का कहना है कि एमएनएसी के सफाईकर्मी क्भ्-ख्0 दिन में कूड़ों का उठाव को कर रहे हैं, लेकिन कूड़ेदान के बाहर के कूड़ों को अपने साथ नहीं ले जाते. मानगो-डिमना मेन रोड से लेकर मानगो की लगभग हर गलियों की स्थिति दयनीय हो गई है. कई जगहों पर तो खाली जमीन डम्पींग ग्राउंड में तबदील हो गई है और कूड़ेदान नहीं होने की वजह से लोग खाली जमीन पर ही कचरा फेंक रहे हैं.

यहां फैला है कचरा

मानगों की हर गलियां में जाने से आपको कूड़े दिख जाएंगे. जाएगा पर मुनसीटी के पास की गली में कूड़ेदान नहीं होने के कारण कूड़ा पसरा है. मानगो के संजय पथ में लोग कूड़ेदान के भरे होने के कारण लोग रोड पर ही कचरा फेक रहे हैं. उलीडीह में कूड़ेदान की व्यवस्था नहीं है. ऐसे में लोग खाली मैदान पर ही कचरा फेंकने के लिए मजबूर है. हद तो यह है कि एमएनएसी ऑफिस के आसपास भी नियमित साफ-सफाई नहीं हो रहै है. कूड़ेदान के भर जाने की वजह से लोग बाहर ही कचरा फेंक रहे हैं.

यहां कूड़ेदान की व्यवस्था नहीं है. इसलीए लोग खाली जमीन पर कूड़ा फेंकने के लिए मजबूर हैं. इसकी शिकायत हमने एमएनएसी में कर दी है और कूड़ेदान की मांग भी की है, लेकिन निगम की ओर से अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

-मनीष कुमार, उलीडीह बस्ती

एमएनएसी को हर हफ्ते कूड़ों का उठाव करना चाहिए, लेकिन फिलहाल क्भ् से ख्0 दिन पर कचरे का उठाव हो रहा है. कूड़ेदान तो सप्ताह में भर जाते हैं. इसके बाद सारे कूड़े लोगों द्वारा कूड़ेदान के बाहर फेंके जाते हैं. नियमित साफ-सफाई नहीं होने से कूड़ेदानों के आसपास बदबू उठ रही है. साथ ही बीमारियों का डर भी बना हुआ है.

-प्रमोद साव, संजय पथ

कूड़ेदान की व्यवस्था तो है, लेकिन नियमित कूड़े का उठाव नहीं होने की वजह से कूड़ेदान जल्दी ही भर जाते हैं. इसके बाद लोगों के सामने कूड़ेदान के बाहर की कचरा फेंकने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. एमएनएसी के सफाई कर्मचारी कूड़ेदान का कचड़ा तो ले जाते है, लेकिन साथ में नीचे गिरा हुआ कचरा छोड़ जाते हैं. इससे आसपास गंदगी फैल रही है.

माधुरी देवी, पोस्ट ऑफिस रोड

हमारी हर संभव कोशिश है कि जहां भी गंदगी है या फिर कूड़ा-कचरा है वहां जल्दी से साफ-सफाई कराई जाए. इसके लिए हमने कर्मचारियों को आदेश दिया है. नाईट स्वीपर की व्यवस्था भी की गई है. स्वच्छता से संबधित हर मामले पर हमारी नजर बनी हुई है. मैं खुद भी हर जगह का दौरा कर स्थिति का जयाजा ले रहा हूं. लोगों को जो भी सुविधा देनी है हम देंगे. लोगों को जागरूक करने लिए भी हम प्रचार-प्रसार कर रहे हैं. हमारी कोशिश रहेगी कि जल्द से जल्द मानगो को साफ-सुथरा बनाया जाए और यहां रोज साफ-सफाई हो.

-राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, स्पेशल ऑफिसर, एमएनएसी