छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: मानगो के सरकारी बस स्टैंड में पैसेंजर्स के लिए कोई सुविधाएं नहीं हैं। स्टैंड में पीने का पानी नहीं होने से लेागों को मजबूरन पानी की बोतल खरीदनी पड़ रही हैं। वेंडर एमआरपी से ज्यादा दाम पर समान बेच रहे हैं। परिसर में बेतरतीब तरीके से फैली गंदगी और जन सुविधाओं की व्यवस्था न के बराबर है। बस स्टॉप पर पार्किंग की व्यवस्था होने के बाद भी लोग बसों के बीच में ही अपनी गाडि़यों की पार्किंग कर रहे हैं। गुरुवार को आई नेक्स्ट की टीम ने मानगो बस स्टैंड का जायजा लिया। इसमें कई खामियां समाने आईं।

प्रभारी निरीक्षक कक्ष में ताला

मानगो सरकारी बस स्टैंड पर तैनात प्रभारी निरीक्षक कक्ष में ताला बंद मिला बंद मिला। पूछने पर पता चला कि साहब कहीं गए होंगे। बस स्टेशन पर इधर-उधर पड़े पैकेट, बोतलों से पूरे परिसर में गंदगी का अंबार लगा हुआ है, साथ ही जगह-जगह पानी भरा होने होने से कीचड़ हो गया है। जिससे लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

टिकट विंडो थी खाली

यात्रियों को टिकट बांटने के लिए बनी विंडो में कोई भी कर्मचारी तैनात नहीं मिला पूछने पर पता चला कि रांची की बसों का टिकट बाहर मिलता है। बांकी समय-समय पर बाहर से ही दिया जाता है। शहर के सबसे बड़े बस स्टैंट पर सुरक्षा की व्यवस्था भी नहीं है। जिससे किसी तरह की समस्या होने पर लोग शिकायत भी नहीं कर सकते है।

नहीं है प्याऊ

स्टैंड पर पीने के पानी के लिए कहीं पर भी प्याऊ या डीप फ्रिजर लगा हुआ नहीं है। लोगों ने बताया कि पीने के पानी नहीं होने से उन्हें बोतल बंद पानी खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ता है। एसी बसों में यात्रियों को मुफ्त में पानी की बोतल दी जाती है।

बस स्टैंड की सफाई व्यवस्था के लिए वहां पर विभाग से कर्मचारी तैनात किए गए हैं। स्टैंड के बाहर सफाई नहीं है तो सफाई कराई जाएगी। पैसेंजर्स की सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।

-संजय पांडेय, स्पेशल ऑफिसर, जेएनएसी

बस स्टैंड पर पानी पीने की कोई व्यवस्था नहीं है। अगर कोई पानी पीना चाहता है तो उसे बोतल का पानी खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ता है। साफ-सफाई भी ठीक से नहीं रहती है।

-संजय कुमार, पैसेंजर, रांची

बसों की कमी के कारण लंबे समय तक बैठकर इंतजार करना पड़ता है। बसों में किराए को लेकर भ्रांति है। बसों में अलग-अलग किराया वसूले जा रहे हैं, जो लगत है।

-स्मिता जायसवाल, पैसेंजर, ओडि़शा

झारखंड दु्रतगामी बसों में सेवा अच्छी मिल रही है, किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है, बस में ही यात्रियों को पानी और न्यूज पेपर मिलता है।

-ज्ञान प्रकाश, पैसेंजर, बिहार