गर्भवती व अति कुपोषित महिलाओं का सहारा बनेगी हौसला पोषण योजना

गद्दोपुर में डीएम संजय कुमार ने किया योजना का शुभारंभ

ALLAHABAD: गर्भवती महिलाओं और अति कुपोषित बच्चों को अब भरपेट पौष्टिक भोजन मिलेगा। शासन ने उनके जीवन की रक्षा के लिए हौसला पोषण योजना की शुरुआत की है। डीएम संजय कुमार ने बुधवार को सोरांव ब्लॉक की ग्राम सभा गद्दोपुर से इस योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

सप्ताह में छह दिन पका भोजन

हौसला पोषण योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्रों पर सप्ताह में छह दिन गरम पकाया पौष्टिक भोजन और प्रत्येक दिन एक मौसमी फल, आयरन की लाल गोली और सप्ताह में तीन दिन भोजन के साथ दही भी दिया जाएगा। इसी तरह अति कुपोषित छह माह से छह साल तक के बच्चों के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर सप्ताह में छह दिन गरम पकाया पौष्टिक भोजन और मौसमी फल दिया जाएगा। इन बच्चों को प्रत्येक माह पांच सौ ग्राम देशी घी भी दिया जाएगा। तीन से छह वर्ष के अतिकुपोषित बच्चों के लिए घर ले जाने हेतु बिस्किट या मुरमुरा चना भी प्रदान किया जाएगा।

पहले दिन हजारों हुए लाभांवित

बुधवार को जिले के 3952 केंद्रों पर इस योजना का शुभारंभ किया गया। जिसके अंतर्गत 22258 गर्भवती महिलाओं और 24340 अति कुपोषित बच्चों को लाभांवित किया गया। इस योजना में कुपोषित महिलाओं और बच्चों को समस्या से निजात मिलेगी। डीएम ने इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी को चेतावनी देते हुए कहा कि योजना मां और बच्चों की है। इस योजना में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। अगर किसी स्तर पर लापरवाही की शिकायत प्राप्त होगी तो संबंधित के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई होगी।

योजना की खास बातें

गर्भवती महिलाओं को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सप्ताह में 6 दिन गरम पका पकाया पौष्टिक भोजन मिलेगा

प्रत्येक दिन एक मौसमी फल, आयरन की लाल गोली दी जाएगी

सप्ताह में तीन दिन भोजन के साथ दही दी जाएगी

अतिकुपोषित 6 माह से 6 वर्ष के बच्चों के लिए आंगनबाड़ी केन्द्राें पर सप्ताह में 6 दिन गरम पका पकाया पौष्टिक भोजन तथा मौसमी फल वितरित होगा

अति कुपोषित बच्चों को प्रत्येक माह 500 ग्राम देशी घी दिया जायेगा

3 से 6 वर्ष के अतिकुपोषित बच्चों के लिए घर ले जाने हेतु बिस्किट या मुरमुरा चना दिया जायेगा

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं एवं अति कुपोषित बच्चों को पोषण एवं स्वास्थ सम्बन्धी परामर्श विशेषज्ञों द्वारा नि:शुल्क दिया जायेगा