-जाटवपुरा में बाल्मीकि मंदिर के पास भारत गैस एजेंसी का लगाया गया था कैंप

BAREILLY :

महिलाओं को चूल्हे पर खाना बनाना न पड़े इसके लिए केन्द्र सरकार उज्जवला योजना के तहर फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध करवा रही है, लेकिन गैस एजेंसी मालिकों ने इस योजना को भी वसूली का जरिया बना दिया है। संडे को शहर के जाटवपुरा में एक एजेंसी ने कैंप लगाकर गैस कनेक्शन देने के नाम पर खुलेआम 200 रुपए वसूली की गई। उज्जवला गैस कनेक्शन देने के नाम पर यह वसूली का कैंप सुबह से शाम तक चलता रहा, लेकिन जिम्मेदार इसके बाद भी अंजान बने रहे।

एफिडेबिट और फार्म का बताया खर्च

प्रेमनगर के मोहल्ला जाटवपुरा बाल्मीकि मंदिर के पास शंखधार गैस एजेंसी ने कैंप लगाया था। जिसमें मोहल्ले के करीब 40 लोगों ने गैस कनेक्शन लेने के लिए अप्लाई किया। गैस कनेक्शन के लिए अप्लाई करने वालों से गैस एजेंसी कर्मचारियों ने 200 रुपए प्रति कनेक्शन जमा करने के लिए कहा। जब मोहल्ले की महिलाओं ने 200 रुपए जमा करने का कारण पूछा तो बताया कि फार्म भरने का चार्ज है। महिलाओं ने जब विरोध किया तो कर्मचारियों ने कनेक्शन देने से इनकार कर दिया। जिससे परेशान होकर महिलाओं ने 200 रुपए जमा करने के बाद रसीद मांगी तो उन्हें विजिटिंग कार्ड के पीछे लिखकर दे दिया।

दो दिन पहले मनाया उज्जवला दिवस

20 अप्रैल को डिस्ट्रिक्ट में उज्जवला दिवस मनाया गया था। पूरे डिस्ट्रिक्ट में 78 सौ गैस कनेक्शन कैंप लगाकर बांटे गए थे। जिसमें माननीय और अफसरों ने भी पहुंचकर गैस कनेक्शन कंज्यूमर को वितरित किए े।

----

एजेंसी का कैंप लगा था, जिसमें कनेक्शन लेने वालों की काफी भीड़ उमड़ी थी लेकिन सभी से गैस कनेक्शन देने के लिए 200 रुपए वसूले लिए जा रहे थे। विरोध करने पर बताया कि यह 200 रुपए एफिडेबिट के लिए जा रहे है।

पूजा सागर, जाटवपुरा

-

गैस कनेक्शन के नाम पर एजेंसी मालिक कैंप लगाकर वसूली करते हैं। 50 रुपए का एफिडेबिट पर 200 रुपए वसूल रहे हैं। विरोध करने पर कनेक्शन नहीं दे रहे हैं और 200 रुपए की रसीद मांगने पर विजिटिंग कार्ड के पीछे लिख दिया।

एकता भारती, जाटवपुरा

-------

क्या बोले जिम्मेदार

गैस एजेंसी का कैंप जाटवपुरा में लगा था। कर्मचारी पहुंचे थे, लेकिन मैं नही पहुंच सका। किसी कर्मचारी ने गैस कनेक्शन के नाम पर रुपए नहीं वसूले हैं। अगर कोई शिकायत है तो उसकी जानकारी भी मुझे नहीं है।

श्रेय कुमार मिश्रा, शंखधार गैस एजेंसी

---------

उज्जवला के तहत दिए गए कनेक्शन में किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं है। पब्लिक दलालों के चक्कर में न पड़े। कंज्यूमर डायरेक्ट एजेंसी पर जाकर ही कनेक्शन कराएं। यदि एजेंसी पर कोई रुपए की मांग करता है तो संबंधित अधिकारियों को सूचित करें।

रोहन दलाल, सेल्स ऑफिसर आईओसी