- दो गैस कनेक्शन पर दिया ज्वॉइंट अकाउंट का नंबर तो बंद हो गया कनेक्शन

- जब बुकिंग पर नहीं मिली गैस तो कनेक्शन बंद हो जाने का हुआ खुलासा

Meerut : सदर निवासी राकेश बंसल ने कुछ दिन पहले गैस बुकिंग कराई, लेकिन उन्हें न तो सिलेंडर डिलीवर हुआ और न ही सब्सिडी खाते में पहुंची। जब उन्होंने मामले की तहकीकात की तो पता चला कि उनका कनेक्शन ही बंद हो गया है। पूरी इंक्वायरी की तो सामने आया कि उन्होंने सब्सिडी के लिए बेटे के साथ जो ज्वॉइंट बैंक अकांउट था, उसका नंबर दे दिया था, जबकि यही अकाउंट उनके बेटे ने भी अपनी सब्सिडी के लिए पहले दे दिया था, जिस कारण से उस अकाउंट में उनकी सब्सिडी तो नहीं आई, साथ ही कनेक्शन ही बंद हो गया।

कहीं आपने तो नहीं किया ऐसा

यह मामला तो सिर्फ एक नजीर है। ऐसी गलती करने वालों की संख्या डिस्ट्रिक्ट में 10 हजार के करीब है। दरअसल, आधार से लिंक होकर गैस सब्सिडी उनके खाते में आ जाए इसके लिए एलपीजी उपभोक्ताओं ने एजेंसियों में ज्वॉइंट बैंक अकाउंट का नंबर दे दिया। यही चूक अब उन पर भारी पड़ रही है। नियम के मुताबिक एक अकाउंट नंबर पर एक ही सब्सिडी दी जाएगी। अगर आपने भी यह गलती कर रखी है, तो फिर तुरंत जाकर अकाउंट नंबर चेंज कर दीजिए, वरना आपकी सब्सिडी बंद होने के साथ ही कनेक्शन भी कट जाएगा।

अलग होने चाहिए अकाउंट नंबर

बहुत सारे कनेक्शन एक ही घर में हैं। ऐसे में तमाम फैमिली मेंबर्स के ज्वाइंट अकाउंट भी होते हैं। लोग गलती यह करते हैं कि वह ज्वाइंट अकाउंट का नंबर ही दोनों कनेक्शन की सब्सिडी में दे देते हैं, जिस कारण यह समस्या आ जा रही है, जबकि नियम है कि जिन घरों में दो गैस कनेक्शन हैं, ऐसे लोगों को भी सब्सिडी पाने के लिए अलग-अलग खाता संख्या देना था। तभी उन्हें सब्सिडी मिलती।

अपनाना होगा पूरा प्रोसेस

- एक बार अगर कनेक्शन बंद हो गया तो फिर आपको दोबारा ही पूरा प्रोसेस अपनाना होगा, तभी आपको कनेक्शन मिल पाएगा।

- ज्वॉइंट अकाउंट दो गैस कनेक्शन पर नहीं हो सकता इस्तेमाल।

- प्रत्येक सब्सिडी के लिए अलग-अलग देना होगा अकाउंट नंबर।

- गैस कनेक्शन के लिए देना होगा एड्रेस और आईडी पू्रफ।

ज्वॉइंट अकाउंट के कई मामले सामने आए हैं। उपभोक्ताओं का कहना है कि उन्हें गैस ही नहीं मिल रही है। कस्टमर की प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए गैस कंपनियों से बात की गई है।

- डीएन श्रीवास्तव, डीएसओ

उन्हीं कस्टमर का अकाउंट बंद हो रहा है, जिन्होंने एक ज्वॉइंट अकाउंट दो गैस कनेक्शन के लिए दिया है। हालांकि जिसने पहले दिया है, उसका गैस कनेक्शन बंद नहीं किया जा रहा है।

- पी। प्रकाशन, एलडीसी, आईओसी