-कुकिंग गैस पर सब्सिडी पाने के लिए चार बार डेट बढ़ाने के बाद भी आधार से नहीं जुड़े गैस कनेक्शन

-30 हजार उपभोक्ताओं को नहीं मिल रही सब्सिडी

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

यदि आपको कुकिंग गैस की बुकिंग पर सब्सिडी चाहिए तो आधार से लिंक कराना होगा। आधार नंबर से लिंक न कराने के कारण 30 हजार कंज्यूमर्स को सब्सिडी से वंचित होना पड़ा है। हालांकि गैस कनेक्शन को आधार से लिंक करवाने के लिए चार बार डेट बढ़ाई गई। बावजूद इसके करीब तीस हजार कंज्यूमर्स ने अपना आधार लिंक नहीं करवाया। अब इसका नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे कंज्यूमर्स को अब आधार लिंक करवाने के बाद ही आगे की सब्सिडी मिल सकेगी।

30 परसेंट का लिंक नहीं है आधार

कुकिंग गैस कनेक्शन को आधार से लिंक कराने के लिए पिछले डेढ़ साल में चार बार डेट चेंज की गयी। 31 दिसंबर 2016 तक कंज्यूमर्स को आखिरी मौका दिया गया था कि आधार लिंक करवाकर अटकी हुई सब्सिडी पा सकें। लेकिन करीब 30 परसेंट कंज्यूमर्स के गैस कनेक्शन आधार नंबर से लिंक नहीं हो सके। इनमें से पांच परसेंट कंज्यूमर्स ऐसे भी हैं, जो आधार कार्ड की फोटो कॉपी बैंक पास बुक की फोटो कॉपी गैस एजेंसी पर सबमिट कर चुके हैं। लेकिन कुछ वजहों से आधार लिंक नहीं हो पाया है। इन लोगों को आज भी सब्सिडी का पैसा नही मिल पा रहा है।

दिसंबर से बंद हुई सब्सिडी

गवर्नमेंट ने जिस समय डीबीटीएल योजना लागू किया उस दौरान बड़ी संख्या में लोगों के पास आधार कार्ड नहीं था। उस समय पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस कनेक्शन के साथ जारी होने वाली एलपीजी आईडी को बैंक अकाउंट से लिंक करवाने की सुविधा दी थी ताकि कंज्यूमर्स को सब्सिडी का पैसा सीधे बैंक में ट्रांसफर किया जा सके। इनमें से बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं ने बाद में आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक नहीं करवाया। ऐसे में दिसंबर के बाद इन्हें सब्सिडी मिलना बंद हो गई।