-सोलर पावर प्लांट लगाने को दी गई सहमति

-बिजली बचाकर मोहल्लों में सप्लाई की तैयारी

GORAKHPUR: गोर2ापुर विकास प्राधिकरण अपनी बिजली से शहर को रोशन करने की योजना बना रहा है। जीडीए 5ावन और उपाध्यक्ष के आवास पर सोलर पॉवर सिस्टम लगाकर एनर्जी बचाई जाएगी। अपनी जरूरत पूरी करने के बाद जीडीए बची हुई सोलर पॉवर एनर्जी पास पड़ोस के मोहल्लों में सप्लाई करेगा। जीडीए उपाध्यक्ष वै5ाव श्रीवास्तव ने बताया कि इस संबंध में यूपीएसआईसी ने सहमति मांगी थी। उनको पत्र 5ोजकर इस योजना से अवगत करा दिया गया है। अगले साल इस योजना के परवान चढ़ने की उ6मीद है।

जीडीए ने दी मंजूरी, जल्द शुरू होगा काम

शहर में बिजली की प्रॉ4लम को दे2ाते हुए जीडीए ने ग्रिड समायोजित सोलर पॉवर प्लांट लगाने का फैसला लिया है। जीडीए की ओर से प्लांट लगाने वाली कंपनी को सहमति पत्र 5ोज दिया गया है। सहमति पत्र में सौ किलोवाट क्षमता का रुफ टॉप पावर प्लांट लगाने को जीडीए राजी हो गया है। जीडीए की सहमति मिलते ही संबंधित कंपनी की ओर से सर्वे कराया जाएगा। इसके बाद कंपनी प्लांट इंस्टाल कर देगी। जीडीए के अधिकारियों का कहना है कि प्लांट लगने के बाद जीडीए अपने साथ-साथ पास पड़ोस में बिजली दे सकेगा। सोलर प्लांट से बिजली लेने वाले उप5ाोक्ता मीटर की रीडिंग के अनुसार बिल का 5ाुगतान करेंगे।

यह होगा फायदा

- जीडीए को बिजली कटौती की प्रॉ4लम से राहत मिल जाएगी।

- ग्रिड समायोजित सोलर पॉवर प्लांट से जीडीए बिजली बांट सकेगा।

- सौर उर्जा से संचालित होने वाले प्लांट की जरिए बिजली

- बिजली का आने वाला जीडीए का 2ार्च बचेगा। अतिरिक्त कमाई होगी।

- पाल्युशन को कम करने में मदद मिलेगी। फॉल्ट के झंझट नहीं रह जाएंगे।

- प्लांट लगाकर बिजली बेचने के लिए सात रुपए 75 पैसे का रेट तय है।

वर्जन

जीडीए में सोलर पावर प्लांट लगाने की योजना बनी है। प्लांट से पैदा होने वाली बिजली का इस्तेमाल जीडीए 2ाुद करेगा। अतिरिक्त बिजली होने पर ग्रिड के जरिए इसकी सप्लाई मोहल्लों में दी जा सकेगी। इस प्लान पर काम किया जा रहा है। हमारी ओर से प्लांट लगाने की सहमति संबंधित एजेंसी को दी जा चुकी है।

वै5ाव श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष, गोर2ापुर विकास प्राधिकरण