- फरवरी महीने में खुल जाता था पूल

- मरम्मत के नाम पर कर दिया गया है बंद

- राजधानी का इकलौता गवर्नमेंट स्विमिंग पुल है चंद्रगुप्त जल विहार

PATNA: न कोई ट्रेनर और न ही तैराक, बस सूखा स्विमिंग पूल। यह बदहाली करोड़ों रुपए की लागत से बने चंद्रगुप्त जलविहार की है। मोईनुलहक स्टेडियम में ख्00फ् में बने चंद्रगुप्त पूल पानी के लिए तरस रहा है। फरवरी महीने में खुलने वाले इस पूल में आज के डेट में न तो कोई ट्रेनर मौजूद है और ना हीं तैराक आ रहे हैं। शहर का एक मात्र गवर्नमेंट पूल बंद होने की वजह से पटनाइट्स तैराकियों को काफी प्रॉब्लम फेस करनी पड़ रही है। जिम्मेदार ऑफिसर्स की अनदेखी का खामियाजा तैराकियों को भुगतना पड़ रहा है।

फरवरी में ही लगता था जमावड़ा

तैराक प्रेमियों की माने तो फरवरी महीने से ही यहां पर तैराकों का जमावड़ा लगने लगता था। नए-पुराने तैराक यहां आकर प्रैक्टिस किया करते थे। वहीं मई का महीना आधा गुजरने को है लेकिन अब तक इसे तैराकों के लिए नहीं खोला गया है। इससे बिहार स्टेट के तैराक परेशान हो गए हैं।

नहीं है दूसरा गवर्नमेंट स्विमिंग पूल

वैसे तो राजधानी में कई स्विमिंग पूल हैं लेकिन जल बिहार की तरह पूरे शहर में कोई पूल नहीं है जहां लोग जाकर स्विमिंग कर सके। राजधानी में गवर्नमेंट पूल की कमी होने और चंद्रगुप्त जल एकलौता गवर्नमेंट पूल होने से लोगों को प्रॉब्लम फेस करनी पड़ रही है।

इन को लगी निराशा हाथ

हर साल की तरह इस साल भी टाइम पर स्विमिंग पूल के खुलने के अनुमान लगाकर जब तैराक स्वेता को बंद पूल की न्यूज मिली तो वह काफी दुखी हुई। उनका कहना है कि शहर का एकलौता गवर्नमेंट पूल को खासकर गर्मी के मौसम में खोल देना चाहिए।

एक मई को खुलना था यह पूल

फरवरी एवं मार्च महीने तक खुलने वाली स्विमिंग पूल को खेल प्राधिकरण डिपार्टमेंट ने क् मई को खोलने का डिसिजन लिया था। लेकिन क् मई गुजरने के बाद भी इसे नहीं खोला गया। जिम्मेदार आधिकारियों की अनदेखी के चलते तैराक को स्विमिंग करने को नहीं मिल पा रहा है।

एक नजर में पुल

- साल ख्00फ् में बना था स्विमिंग पूल

- बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए है स्विमिंग पूल की फैसिलिटी

- फीस कम होने से तैराकों का लगता है जमावड़ा

- अब जून से पहले खुलने की नहीं लग रही कोई उम्मीद

मरम्मत के लिए बंद किया गया पुल

खेल प्राधिकरण के ऑफिसर्स का कहना है कि पूल में मरम्मत करना था इस लिए इसे बंद कर दिया गया। लोकसभा इलेक्शन की वजह से भी इसे बंद किया गया है। इलेक्शन बाद टेंडर निकलेगा फिर इसे चालू कर दिया जाएगा।

मरम्मत करने के लिए पूल को बंद किया गया था। इसे क् मई को खोलना था लेकिन कुछ कारण वश नहीं खुल पाया। बहुत जल्द ही इसे खोल दिया जाएगा।

राजीव शंकर, डायरेक्टर, खेल प्राधिकरण पटना।