-लोकसभा चुनाव की आहट से पार्टियों के कार्यकर्ता अपना रहे चर्चा में बने रहने को नित नए हथकंडे

-कोई tea party तो कोई जनसभा का ले रहा है सहारा

--SMS और facebook का भी लिया जा रहा है सहारा

ALLAHABAD: जमाना बदल गया है। चुनाव से पहले पब्लिक से जुड़ने के तरीके भी बदल चुके हैं। अब राजनीतिक पार्टियां अपनी उपलब्धियों को गिनाने के लिए नए-नए प्रचार के फंडे अपना रही हैं। लोकसभा चुनाव के पहले तो कुछ ऐसा ही समझ में आ रहा है। उनको भी मालूम है कि एक-एक वोट कीमती है और इसके लिए डेली नए आइडियाज तलाशे जा रहे हैं। हमारा शहर भी इसी चुनावी चकल्लस में लगभग घिर चुका है। हर चौराहे पर लोगों को एक नया चुनावी माहौल देखने को मिल रहा है।

चुनाव की बात, चाय की चुस्की के साथ

भाजपा की ओर से फिलहाल चाय पार्टी का आयोजन गली-मोहल्लों में किया जा रहा है। इनका नाम नमो टी स्टाल रखा गया है। यहां लोगों को फ्री चाय पिलाकर लोगों को जोड़ने का काम किया जा रहा है। कुछ दिन पहले पार्टी के पीएम कैंडिडेट नरेंद्र मोदी की स्पीच को भी इसी शॉप पर टेलीकास्ट किया गया था। ज्यादा से ज्यादा पब्लिक को अपने साथ जोड़ने के लिए शहर में जगह-जगह स्क्रीन लगाई गई थी। अब स्क्रीन तो नहीं है लेकिन उसी अंदाज में टी पार्टी जारी है। पार्टी की महिला कार्यकर्ता हाथों पर मेहंदी से कमल का फूल बनाकर महिलाओं को साथ जोड़ने के अभियान में लगी हैं।

लग रही है झाडू, जोड़ रहे फ्री कार्यकर्ता

आम आदमी पार्टी भी चुनावी माहौल गरमाने में बिल्कुल पीछे नहीं है। पार्टी के कार्यकर्ता कभी सड़कों पर झाड़ू लगाकर नगर निगम के ऑफिसर्स को नसीहत देते नजर आते हैं तो कभी भ्रष्टाचार के खिलाफ मुखर होकर। कुछ दिन पहले पार्टी की ओर से दस रुपए लेकर सदस्य जोड़ने का अभियान चल रहा था, अब इसे फ्री ऑफ कास्ट कर दिया गया है। मोहल्ला और वार्ड लेवल पर अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। कार्यकर्ताओं को एसएमएस के जरिए सीधे पार्टी की सेंट्रल बॉडी से निर्देश मिल रहे हैं।

सोशल साइट्स पर चल रही है जंग

ऑफलाइन की तरह ऑनलाइन तरीके से भी चुनावी माहौल गरमाने लगा है। इसका माध्यम बनी हैं सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स। फेसबुक और व्हाट्सऐप पर तो इन पार्टियों के बीच छीटकशी आम बात हो चली है। जोक, चुटकुलों और कार्टून के माध्यम से एक-दूसरे को मजाक बनाया जा रहा है। खास बात यह है कि यह कंटेंट ज्यादातर यूथ जेनरेट कर रहा है। वैसे प्रोफेशनल्स भी इसे एंज्वॉय करने में पीछे नहीं हैं। पार्टियों की ओर से लोगों के मोबाइल पर एसएमएस भी आने शुरू हो गए हैं। इस अभियान में कांग्रेस और बसपा भी पीछे नहीं हैं।

दस लाख लोगों को जोड़ना लक्ष्य

समाजवार्दी पार्टी ने दो मार्च को शहर में बड़ी जनसभा की घोषणा कर दी है। इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव, सीएम अखिलेश यादव, मंत्री आजम खां सहित कई कद्दावर नेता मौजूद रहेंगे। राज्यमंत्री लल्लन राय ने बताया कि परेड ग्राउंड पर होने वाली सभा में दस लाख लोगों के शामिल होने का अनुमान है। इसमें करीब नौ लाख लोग ग्रामीण इलाकों से रैली में शामिल होने के लिए आएंगे। इसमें मिर्जापुर और वाराणसी के ग्रामीण इलाकों से आने वाली भीड़ भी शामिल होगी।