- लंबी लाइन से मिलेगी निजात, प्लेटफॉर्म टिकट भी ले सकेंगे

-टिकट की वैधता परचेज किए जाने के एक दिन बाद तक होगी

bareilly@inext.co.in
BAREILLY
:
ट्रेन की जनरल बोगी से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब उन्हें टिकट लेने के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना होगा। क्योंकि एनईआर इज्जतनगर मंडल ने 16 अक्टूबर को एक एप लॉन्च किया है, जिसके जरिए टिकट खरीद सकेंगे। टिकट 24 घंटे के लिए वैध होगा। इसके अलावा प्लेटफॉर्म टिकट भी इस एप से बनाना संभव होगा।

एप पर हर प्रकार की है सुविधा

यात्री अपने स्मार्ट मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस ऑन मोबाइल एप को डाउनलोड करके अपना जनरल टिकट गैर रियायती,वापसी यात्रा टिकट, लेटफार्म टिकट, सीजन टिकट स्वयं बुक कर सकते हैं। सीजन टिकट की वैधता टिकट काटे जाने के एक दिन बाद होगी। इसके लिए आपको स्टेशन पर लंबी लाइन में खड़े होने आवश्यकता नहीं है। मोबाइल से टिकट बनाकर सीधे ट्रेन से यात्रा कीजिए।

ऐसे बुक करें टिकट

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में यूटीएस ऑन मोबाइल एप डाउनलोड करने के बाद आपको पंजीकरण करना होगा। इसके लिए नाम, मोबाइल नम्बर और जन्मतिथि अंकित करनी होगी। एक मोबाइल नम्बर पर एक ही पंजीकरण होगा।

ट्रेन में बैठकर नहीं बनेगा टिकट

एप से टिकट स्टेशन परिसर और ट्रेनों में बैठकर नहीं बना सकेंगे टिकट बुक करते समय यूटीएस ऑन मोबाइल एप को जीपीएस आधारित बनाया गया है। यह एप स्टेशन परिसर एवं ट्रेनों के अन्दर काम नहीं करेगा। यानि कोई भी व्यक्ति ट्रेन में बैठकर या स्टेशन परिसर में खड़े होकर इस एप के जरिए टिकट बुक नहीं कर सकेगा

पांच किमी की हो परिधि

पेपरलेस टिकट बनाने के लिए यात्रियों को उस स्टेशन से 25 मीटर से पांच किलोमीटर की परिधि में होना आवश्यक है। जिस रेलवे स्टेशन से यात्रा प्रारम्भ करनी है। परिधि रेंज अधिक या फिर कम होने पर भी यात्री टिकट नहीं बना सकेंगे।

यात्रा के बाद स्वत: हट जाएगा टिकट

पेपरलेस टिकट के लिए हाईटेक टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है। यह यात्रा के दौरान तो मोबाइल में दिखेगा, लेकिन यात्रा के बाद टिकट स्वत: मोबाइल हो हट जाएगा। इसका स्क्रीन शॉट भी नहीं ले सकते। यात्रा टिकट एक बार बन जाने के बाद रद नहीं होगा। रेलवे मंडल के सभी काउंटरों से प्रतिदिन करीब 1.70 से 2.4 लाख टिकट बिकते हैं।