vijay.sharma@inext.co.in

JAMSHEDPUR: लौहनगरी के लोगों को जल्द ही सस्ती जेनेरिक दवाएं फिर से मिलने लगेंगी। इसके लिए शहर में बंद तीनों जेनेरिक मेडिकल स्टोर फिर से खोले जाएंगे। लोगों को सस्ती और उपयोगी दवाएं मुहैया कराने के लिए तीन स्थानों पर जेनेरिक दवाओं के सेंटर खोले गए थे। इसके तहत ओल्ड पुरलिया रोड कुंवर बस्ती, आदित्यपुर और खासमहल सदर अस्पताल में मेडिकल सेंटर खोले गए थे। इनमें से शहर में एक मात्र खासमहल अस्पताल में ही फिलहाल जेनेरिक मेडिसिन सेंटर चल रहा है। एमजीएम अस्पताल में एक माह से दवा का स्टॉक न होने से मरीजों को एंटीबायटिक और पैरासीटामोल दवाएं सांत्वना के लिए बांटी जा रही हैं। इससे मरीजों को कुछ भी फायदा नहीं मिल रहा है।

एमजीएम के मरीजों को मिलेगी राहत

एमजीएम अस्पताल में भर्ती मरीजों को अच्छी दवाएं न मिलने से उनको ठीक होने में महीनों लग जाते हैं। दवाएं मंहगी होने के चलते गरीब लोग दवाएं नहीं खरीद पाते हैं। जेनेरिक मेडिकल स्टोर खुलने से अस्पताल के साथ ही ओपीडी के मरीजों को भी लाभ मिलेगा।

दो सेंटरों पर लटका ताला

शहर के लोगों को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने के लिए ओल्ड पुरलिया रोड और आदित्युपर सेंटर बंद हो चुके हैं। स्टोर संचालक ने बताया कि सरकार द्वारा दवाओं की आपूर्ति समय से होने के चलते मेडिकल स्टोर को बंद कर दिया गया है। वहीं, आदित्यपुर सेंटर में दूसरे समान बेचकर मेडिकल स्टोर का संचालन करना पड़ रहा है। खासमहल स्थित सेंटर में भी दवाओं की कमी होने की वजह से सेंटर जैसे-तैसे चल रहा है।

दवाएं न मिलने से बंद हुए केंद्र

शहर में दवाओं की मांग के हिसाब से पूर्ति न होने के कारण इन सेंटरों ने दम तोड़ दिया। प्रशासन द्वारा सस्ती दवा देने का दावा करने के बाद आपूर्ति न कर पाने से यह सेंटर बंद हो गए। एक बार फिर से सरकार ने इस ओर ध्यान देकर गरीबों को राहत दी है।

शहर में खोले गए जन औषधि केंद्रों को समय पर दवा नहीं मिल पा रही हैं। इस वजह से ये नहीं चल पा रहे हैं। जन औषधि केंद्रों का सर्वे कर फिर से इन्हें खोला जाएगा।

-महेश्वर प्रसाद, सिविल सर्जन, जमशेदपुर