JAMSHEDPUR: साकची स्थित करीम सिटी कॉलेज में भूगोल विभाग की ओर से बुधवार को विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर भूगोल दिवस मनाया गया. भूगोल विभाग के अध्यक्ष डा. आले अली ने कहा कि जब तक मानव के मस्तिष्क का प्रदूषण दूर नहीं होगा तब तक हम पृथ्वी का प्रदूषण दूर नहीं कर सकते हैं. डा. मो. रेयाज और डा. फरजाना अंजूम ने भी छात्रों को पृथ्वी के ज्वलंत समस्या और उसके में अपनी भूमिका निभाने की बात कही. कोलहान विश्वविद्यालय के शोध छात्र रिजवान अहमद ने पृथ्वी के संसाधनों के विनाश और संरक्षण पर जोर दिया. इसके अलावा विभाग के ऑनर्स के छात्र सुचित्रा पॉल, आनंद कुमार, सौरभ कुमार सिंह और कृष्णा अर्जुन ने भी अपने विचार व्यक्त किये.

ज्योति मिस फेयरवेल बनी

जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज की जूलॉजिकल विभाग में बुधवार को विदाई समारोह का आयोजन किया गया. इसमें इसमें बीएससी पार्ट टू की छात्राओं ने बीएससी पार्ट थर्ड की छात्राओं को विदाई दी. मौके पर फैशन ओपेन क्विज व फैशन प्रतियोगिता आयोजित हुई. कई रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. समारोह में मिस फेयरवल ज्योति पन्ना, निशा कुमार को फैशन आइकॉन घोषित किया गया. समारोह में विभागाध्यक्ष अनीता शुक्ला, डॉ. अंजली श्रीवास्तव, डॉ. एसआर पाल व सुजाता दत्ता पांडेय उपस्थित थे.

केंद्रीय टीम ने लिया मनरेगा का जायजा

केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय से आई तीन सदस्यीय टीम ने बुधवार को बोड़ाम प्रखंड के माधवपुर और पटमदा प्रखंड के भुला पंचायत में मनरेगा के तहत चल रही योजनाओं का जायजा लिया. टीम के सदस्यों ने दोनों पंचायतों में सिंचाई नाला, दो तालाब, नाडेफ के साथ ही कम्यूनिटी इन्फॉर्मेशन बोर्ड के साथ ही योजना पट्ट, मजदूरों के जॉब कार्ड की जांच की. इसके साथ ही मनरेगा के मजदूरों से अलग-अलग बात भी की. टीम इसकी रिपोर्ट मंत्रालय को देगी. टीम में रुचि, ईश्वर और एना शामिल थे.