- आज से मिलेगा यूजी का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

- दस जून तक कर सकते है आवेदन

- एक चालान से भर सकेगे एक ही फॉर्म

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया मंडे को शुरू होगा। स्टूडेंट्स यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस बार यूनिवर्सिटी की ओर से यह आवेदन प्रक्रिया केवल क्भ् दिनों के लिए आयोजित की जाएगी। यूनिवर्सिटी का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया क्0 जून को समाप्त हो जाएगी।

एक चालान एक आवेदन

यूनिवर्सिटी ने इस बार आवेदन प्रक्रिया के तहत स्टूडेंट्स को एक चालान पर एक ही कोर्स में आवेदन करने का मौका मिलेगा। अगर स्टूडेंट्स किसी दूसरे कोर्स में आवेदन करना चाह रहा है तो उसे दोबारा से पूरी आवेदन प्रक्रिया से गुजरना होगा। पिछले साल तक यूनिवर्सिटी में एक ही फीस पर स्टूडेंट्स से अधिक कोर्सेस पर आवेदन कर सकता था। इस प्रक्रिया के कारण यूनिवर्सिटी को काफी प्रॉब्लम होती थी। एक ही स्टूडेंट्स कई कई कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन करता था। ऐसे में कई कोर्सेस की सीटें खाली रह जाती थी।

पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन

यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को पहले यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को फीस जमा करने का ऑप्शन दिया जाएगा। स्टूडेंट्स ऑनलाइन बैकिंग, डेबिट व क्रेडिट कार्ड, आरटीजीएस व चालान के माध्यम से जमा करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को एक दिन का इंतजार करना होगा। जिसके बाद ही स्टूडेंट्स अपना पूरा फॉर्म भर सकेगा। यूनिवर्सिटी की ओर से आवेदन फॉर्म भरने के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए म्00 और एससी व एसटी कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए फ्00 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस निर्धारित की है।

सिर्फ यूजी के कोर्सेस में शुरू हाेगा आवेदन

यूनिवर्सिटी के एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। राजकुमार सिंह ने बताया कि ख्भ् मई से यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले यूजी के बीएससी, बीकॉर्म, बीए, फाइन ऑ‌र्ट्स व एलएलबी ऑनर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगा। इसमें बीबीए, बीसीए और बीकॉम ऑनर्स के आवेदन नहीं शामिल है।

इन सीटों पर होंगे एडमिशन

कोर्स सीटें

बीए क्ब्क्0

बीए आनर्स म्0

बीकॉम 800

बीकॉम आनर्स क्00

बीएससी मैथ्स भ्07

बीएससी बायो ख्80

एलएलबी आनर्स क्ख्0

टोटल सीटें - फ्ख्77

एडमिशन प्रक्रिया से जुड़ी सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। मंडे से यूजी कोर्सेस के आवेदन फॉर्म भरना शुरू हो जाएगा। अभी केवल यूजी के फॉर्म ही भरे जाएंगे।

प्रो। राज कुमार सिंह, एडमिशन कोऑडिनेटर, एलयू