- ऑनलाइन बिक रहे हैं सरकार से मिले लैपटॉप

- खरीदने के लिए भी यूथ दे रहा है वेबसाइट पर विज्ञापन

Meerut किसी को सरकारी लैपटॉप लेना है क्या? अगर लेना है तो जल्दी से संपर्क करें। अरे भाई मुझे सपा सरकार का लैपटॉप खरीदना है, कोई बेच रहा है क्या? इन दिनों ओएलएक्स पर सपा सरकार से स्टूडेंट्स को मिले लैपटॉप प्रोडक्ट के तौर पर बिक रहे हैं। ऑनलाइन सरकारी लैपटॉप की सेल का अंबार सा लगा हुआ है। सीएम की तस्वीर वाले इस लैपटॉप को ऑन स्क्रीन के अलावा ऑफलाइन भी सेल किया जा रहा है। हालांकि सीएम ने लैपटॉप बेचने या खरीदने वाले को जेल भेजने का बयान दिया था। मगर योजना फेल होने के साथ ही लैपटॉप खरीद बेचने का सिलसिला भी जारी है।

ऑनलाइन हो रहे सेल

सपा सरकार के लैपटॉप को ओएलएक्स जैसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर बड़ी संख्या में खरीद-बिक्री कर रहे हैं। वेवसाइट पर हर रोज ही लैपटॉप बेचने व खरीदने वालों के विज्ञापन देखे जा सकते हैं। पिछले क्भ् दिनों में सरकारी लैपटॉप को लेकर सेल व पर्चेज के ख्0 ऑनलाइन विज्ञापन देखे गए हैं। सिटी में टोटल ख्क् हजार ब्ख्भ् स्टूडेंट्स को लैपटॉप बांटे गए हैं, मगर सभी के पास उनके लैपटॉप नहीं है। किसी ने अपने अंकल को सेल कर दिया तो किसी ने अपने दोस्त को।

टाइम के हिसाब से है रेट

यहां तक कि इन लैपटॉप को बेचने के लिए उनके साथ उनका टाइम भी लिखा जा रहा है। अगर किसी का लैपटॉप तीन महीने पुराना है तो उसका रेट क्ख् हजार 999 रुपए है। किसी का लैपटॉप छह महीने पुराना है तो उसका रेट 8 हजार रुपए है। किसी का लैपटॉप आधा महीना पुराना है तो उसका रेट क्फ् हजार म्00 रुपये है। किसी का लैपटॉप एक महीने पुराना है तो उसका रेट दस हजार 999 रुपए है।

तो ऐसे डाल रहे हैं ओएलएक्स पर

क्- ख्म् जून-एचपी लैपटॉप है गवर्नमेंट वाला बस बीस दिन पुराना है। बस क्फ् हजार म्00 रुपए का है। लैपटॉप में पांच सौ जीबी हार्डडिस्क है, टू जीबी रैम, चार घंटे बैटरी बैकअप है, एचपी चार्जर है। क्ब् इंच डिस्प्ले है और डीवीडी राइटर और वेब कैमरा भी है।

ख्- क्9 जून- मुझे गवर्नमेंट वाला लैपटॉप खरीदना है। अगर कोई बेच रहा है तो प्लीज मुझे फोन कर ले।

फ्- ख्फ् जून- अरे किसी को अखिलेश साहब की फोटो वाला लैपटॉप खरीदना है। अगर लेना है तो केवल तीन महीने पुराना है। बस क्ख् हजार 999 रुपए का है।

ब्- ख्0 जून - सपा सरकार वाला लैपटॉप बेचने वालों मुझे भी लैपटॉप खरीदना है। अगर कोई सही रेट में बेच रहा है, तो मुझसे सम्पर्क कर ले।

भ्- क्ब् जून - गवर्नमेंट लैपटॉप छह महीने पुराना है। एचपी वाला है उसको खोलते ही मुख्यमंत्री व मुलायम सिंह की फोटो आती है। केवल आठ हजार रुपए का ही है।

कर रहे है पूरी बारगेनिंग

सरकारी लैपटॉप को खरीदने के लिए जहां कस्टमर पूरी पूरी बारगेनिंग कर रहे हैं। वहीं अपने लैपटॉप को बेचने के लिए स्टूडेंट्स भी भाव तौल कर रहे हैं। अगर कोई खरीदने में एक से दो हजार कम करने की बात कर रहा है। तो बेचने वाले भी अपने भाव लगाने में पक्के अड़ रहे हैं।

ऑफलाइन भी हो रही है सेल

जहां पर ओएलएक्स की बेवसाइट पर बेचने वालों का अंबार है। वहीं ऑफलाइन भी यह लैपटॉप खुले आम बिक रही है। कोई अपने अंकल को तो कोई अपने दोस्त के भाई को बेच रहा है। सोफीपुर निवासी शशांक ने बताया कि उसके आसपास के कई स्टूडेंट्स ने अपने लैपटॉप बेच दिए हैं। वहीं सुभाषनगर रहने वाली नेहा ने बताया कि उसकी एक सहेली है उसने भी किसी स्टूडेंट्स से आठ हजार का लैपटॉप खरीदा है।

यह सुनने में तो आ रहा है कि लैपटॉप सेल हो रहे हैं, लेकिन अभी इस तरह का कोई मामला सामने नहीं आया है। अगर ऐसा होता है, तो ऐसे में खरीदने व बेचने वाले पर सख्त कार्रवाई हो सकती है।

पीके मिश्रा, सह जिला विद्यालय निरीक्षक