- यूपीएससी ने कम्बाइंड मेडिकल सर्विस एग्जाम ओएमआर फॉर्मेट में न करवाकर कंप्यूटर बेस्ड करवाने का लिया फैसला

- 875 पोस्ट्स पर होगी रिक्रूटमेंट

PATNA: यूनियन पब्लिक सर्विसेस कमीशन (यूपीएससी) ने डॉक्टरों के लिए आयोजित होने वाली कम्बाइंड मेडिकल सर्विस एग्जामिनेशन ख्0क्ब् को ऑनलाइन कराने का डिसीजन लिया है। कमीशन ने इससे संबंधित निर्देश भी जारी कर दिए हैं। खास बात तो यह है कि कमीशन की ओर से यह निर्देश एग्जाम से दो महीने पहले जारी किया गया है, जबकि इसके विज्ञापन में ऑनलाइन एग्जाम का कोई जिक्र नहीं था। एग्जाम के सिलेबस एवं स्कीम में कोई चेंज नहीं किया गया है।

ओएमआर शीट पर होना था एग्जाम

यूपीएससी ने ख्ख् मार्च को जारी किए विज्ञापन में बताया था कि ख्ख् जून को होने वाले कंबाइंड मेडिकल सर्विसेस एग्जामिनेशन ख्0क्ब् में ऑब्जेटिव टाइप के क्वेश्चन पूछे जाएंगे। जिनका जवाब ओएमआर शीट पर देना होगा, लेकिन अब कमीशन ने इसका एग्जाम ओएमआर फॉमेट में न करवाकर कंप्यूटर बेस्ड करवाने का फैसला किया है। यूपीएससी ने कहा है कि नए चेंजेज से रिलेटेड इंफॉरमेशन बहुत जल्द वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

दो सेट में पूछे जाएंगे क्वेश्चन

मालूम हो कि इस एग्जाम में ख्भ्0 नंबर के दो सेट में क्वेश्चन पूछे जाएंगे। इसमें सामान्य योग्यता के फ्0 प्रश्न, सामान्य आयुर्विज्ञान के 70 प्रश्न और बाल रोग विज्ञान के ख्0 प्रश्न होंगे। ख्भ्0 नंबर के दूसरे प्रश्न पत्र में शल्य चिकित्सा के ब्0 प्रश्न, प्रसूति विज्ञान तथा स्त्री रोग विज्ञान के ब्0 प्रश्न एवं निवारक तथा सामयिक आयुर्विज्ञान के ब्0 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न पत्र की समयावधि दो घंटे निर्धारित की गई है।

ब्क् शहरों में होने हैं एग्जाम

इस एग्जाम के तहत रेलवे में असिस्टेंट मेडिकल ऑफिसर्स, इंडियन आयूष कारखाना स्वास्थ्य सेवा में असिस्टेंट मेडिकल ऑफिसर्स, सेंट्रल हेल्थ सर्विस में वेतनमान के पोस्ट, पूर्वी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में जेनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर्स आदि पोस्ट पर अप्वाइंटमेंट की जाती है। यह एग्जाम इस बार ब्क् शहरों में आयोजित की जानी है।

87भ् पोस्ट्स पर होगी अप्वाइंटमेंट

ख्ख् जून को कंबाइंड मेडिकल सर्विसेस एग्जामिनेशन ख्0क्ब् के एग्जाम 87भ् पोस्ट्स के लिए ऑर्गनाइज की जाएगी। इस एग्जाम के लिए अभी अप्लीकेश मांगे गए हैं। ख्फ् मार्च को निकाले गए विज्ञापन के बाद अब जिस तरह से कमीशन ने ऑनलाइन एग्जाम कराने का आदेश जारी किया है, उससे स्टूडेंट्स की दिक्कत बढ़ सकती है।