- कंपनी के को-फाउंडर जैक डॉरसी ने किया था पहला ट्विट

- ट्विटर ने दिया यूजर्स को अपना पहना ट्वीट रिकॉल करने का मौका

- फेसबुक ने अपनी टेंथ एनिवर्सरी पर दिया था पर्सनलाइज्ड वीडियो का गिफ्ट

GORAKHPUR : बर्थडे या एनिवर्सरी के मौके पर हम एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं। कुछ ऐसा ही ट्रेंड इन दिनों सोशल व‌र्ल्ड में देखने को मिल रहा है। कुछ दिन पहले फेसबुक ने अपनी टेंथ एनिवर्सरी पर यूजर्स को उनकी मेमोरीज को वीडियो की शक्ल में देखने की फैसिलिटी दी थी। अब ट्विटर ने अपनी आठवीं एनिवर्सरी पर उन्हें यादों में गोते लगाने का मौका दिया है। ट्विटर यूजर्स न सिर्फ अपने पहले ट्वीट को देखकर अपनी ट्वीटिंग जर्नी को रिकॉल कर सकते हैं, बल्कि अपने फेवरेट ट्विटर यूजर की पहली ट्वीट भी देख सकेंगे।

2006 में शुरु हुआ था ट्विटर

मार्च 2006 में ट्विटर की शुरुआत हुई। जैक डॉर्सी, इवन विलियम्स, बिज स्टोन और नोआ ग्लास ने मिलकर ट्विटर की नींव रखी। हालांकि पहला ट्वीट कंपनी के को-फाउंडर जैक डॉर्सी ने किया। अपने पहले ट्वीट में उन्होंने लिखा “Just setting up my twtr“। ट्विटर के आने से पहले फेसबुक अमेरिका और एशिया में पॉपुलर हो चुका था। ट्विटर आपको 140 शब्दों में अपनी बात रखने की आजादी देता है। यहीं नहीं, आप अपने मनचाहे आर्टिस्ट या सेलिब्रिटी का फॉलो भी कर सकते हैं। उस वक्त किसी को नहीं पता था कि महज 140 कैरेक्टर्स में अपनी बात लिखने की आदत पूरी दुनिया को अपने कब्जे में ले लेगी। आज ट्विटर के करीब 500 मिलियन यूजर्स हैं।

सेलिब्रिटीज को दिया एक नया प्लेटफॉर्म

ट्विटर ने अपनी लांचिंग के बाद से ही इंस्टैंट अपडेट पर जोर दिया। यूएस में सेलिब्रिटीज और पॉलिटिकल लीडर्स के बीच इसकी पॉपुलैरिटी ने बाकी सभी साइट्स को पीछे छोड़ दिया। 2008 के आस-पास इंडिया में ट्विटर ने अपने पांव पसारने शुरू किए। यहां तेजी से यूथ ने ट्वीटिंग को एक्सेप्ट किया। आज इंडिया के ज्यादातर सेलिब्रिटीज ट्विटर पर हैं और रेग्युलर बेसिस पर अपने फैंस से इंटरैक्ट करते हैं। यहीं नहीं, पॉलिटीशियंस को भी ट्विटर खूब रास आता है। कई बड़े पॉलिटिकल लीडर्स तो इसका इस्तेमाल प्रचार के लिए भी करते हैं।

जानिए किसने, कब किया था पहला ट्वीट

अपनी आठवीं एनिवर्सरी के मौके पर ट्विटर ने यूजर्स को अपना पहला ट्वीट देखने की फैसिलिटी दी है। इसके लिए आपको बस https://discover.twitter.com/first-tweet पर विजिट करना होगा। यहां आप अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी, क्रिकेटर, पॉलिटीशियन, फ्रेंड्स का पहला ट्वीट भी देख सकेंगे। इसके लिए बस आपको उनका यूजरनेम एंटर करना होगा।

Twitter Facts:

1. There are over 500 million Twitter Users।

2. Twitter is the fastest growing social network in the world, by active users।

3. China has the most Twitter users।

4. The average user has 208 followers।

5. 400 million tweets are sent daily।