-कैंट रोडवेज परिसर में लगाया जाएगा वॉटर एटीएम

-पैसेंजर्स को एक रुपये में मिलेगा एक लीटर पानी

-अगले मंथ में सुविधा के शुरू होने की उम्मीद

VARANASI: रोडवेज यात्रियों को अब गला तर करने के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा। उन्हें पंद्रह से बीस रुपये में बोतल बंद पानी भी नहीं खरीदना पड़ेगा। रोडवेज अपने पैसेंजर्स के लिए अब एक रुपये में पानी प्रोवाइड कराने जा रहा है। कैंट रोडवेज बस स्टेशन पर वॉटर एटीएम लगाने की कवायद शुरू हो गई है। यदि सब कुछ ठीकठाक रहा तो मई माह से पैसेंजर्स को प्यूरिफाइड वॉटर मिलना भी शुरू हो जायेगा। पैसेंजर्स को एक रुपये में एक लीटर पानी मिलेगा।

काउंटर से लेना होगा टोकन

जिस तरह काउंटर से बस का टिकट लेते हैं। ठीक उसी तरह पानी लेने के लिए आपको टिकट काउंटर पर पैसा जमा करना होगा। इसके बाद वहां से आपको एक टोकन मिलेगा, टोकन को वॉटर एटीएम में डालने के बाद टोटी के नीचे ग्लास या बॉटल रखना होगा, फिर अपने आप एक लीटर पानी मिल जायेगा। यह सुविधा सिर्फ रोडवेज पैसेंजर्स के लिए ही रहेगी।

स्मार्ट कार्ड से भी मिलेगा वॉटर

रोडवेज की ओर से जारी आईसीआईसीआई व एसबीआई के स्मार्ट कार्ड के एमएसटी धारक अपना स्मार्ट कार्ड स्वैप करके भी पानी ले सकेंगे। जितना पानी लेंगे उतने पैसे उनके स्मार्ट कार्ड से काट लिए जाएंगे। कैंट रोडवेज बस स्टेशन पर स्मार्ट कार्ड के जरिए लगभग पांच हजार से अधिक पैसेंजर्स सफर कर रहे हैं।

होगा अपना आरओ सिस्टम

कैंट रोडवेज परिसर में आरओ सिस्टम का सेट बैठाया जायेगा। जिसकी कैपिसिटी साढ़े चार लाख यूनिट की होगी। आरओ सिस्टम बैठाने के लिए जगह देखी जा रही है। लखनऊ के आलमबाग रोडवेज बस स्टेशन पर आरओ सिस्टम बैठाया जा रहा है, वहीं कंपनी यहां भी आरओ सिस्टम बैठायेगी।

सफर में मिलेगा रोडवेज नीर

रोडवेज बस स्टेशन पर वॉटर एटीएम सुविधा स्टार्ट होने के साथ ही बसेज में भी पैसेंजर्स को बोतल बंद पानी प्रोवाइड कराया जाएगा। जो यात्रियों को रोडवेज नीर के रूप में मिलेगा।

चुनौती होगी यह प्लैनिंग

वहीं एक सवाल ये भी है कि जब रेलवे स्टेशन पर पंद्रह रुपये में एक लीटर पानी मिलता है तो भला फिर रोडवेज कैसे एक रुपये में एक लीटर पानी पैसेंजर्स को अवेलेबल करायेगा? दूसरी ब्रांड के चुनौतियों का सामना रोडवेज को करना पड़ सकता है। फिलहाल रोडवेज के ऑफिसर्स का दावा है कि हम रोडवेज कैंपस में सिर्फ रोडवेज नीर ही बेचेंगे।

फूड स्टॉल्स वाले करेंगे गड़बड़

यह सुविधा अभी शुरू होने में भले ही कुछ दिन लगे, लेकिन स्टॉल्स वाले अपना-अपना जुगाड़ फिट कर लिये हैं। वह पैसेंजर बनकर कम रेट में पानी लेकर अपनी दुकान चलाने की फिराक में हैं।

बहुत जल्द वॉटर एटीएम लगने वाला है। मई माह तक रोडवेज परिसर में इस सुविधा का लाभ पैसेंजर्स को मिलने लगेगा।

आरएम तिवारी

आरएम

रोडवेज बस स्टेशन, कैंट