-बीएलओ को घर-घर मतदाता पर्ची पहुंचाने का दिया गया आदेश

-बूथ पर भी मिलेगी पर्ची, साथ में ले जाना होगा फोटोयुक्त पहचान पत्र

PRAYAGRAJ: 12 मई को मतदान से पहले अगर आपने अपनी वोटर स्लिप नहीं ली है तो तत्काल प्राप्त कर लें. क्योंकि प्रशासन ने बीएलओ को घर-घर जाकर इसे वितरित करने के आदेश दिए हैं. बता दें कि जिले में 43.90 लाख वोटर हैं और इनको मतदान से पहले वोटर स्लिप बांटी जानी है. अधिकारियों का कहना है इस अभियान की रैंडम चेकिंग भी की जाएगी. अगर किसी बीएलओ ने इस कार्य में लापरवाही बरती तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

वोटर कार्ड नहीं है तो रखनी होगी आईडी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यह वोटर पर्ची केवल बूथ और वोटर लिस्ट में क्रमांकमें होगी. बीएलओ के माध्यम से मिल रही फोटोयुक्त वोटर पर्ची के साथ वोटरों को अपनी पहचान के लिए एक फोटोयुक्त पहचान पत्र जरूर रखना होगा. वोटर आईडी है तो सबसे अच्छा. किसी वजह से मतदाता पहचान पत्र नहीं तो इसके स्थान पर पैन कार्ड, लाइसेंस, आधार कार्ड, मनरेगा का जॉब कार्ड समेत 11 वैकल्पिक पहचान में से एक दस्तावेज को मतदान कर्मियों को अवश्य दिखाना होगा. वोटर को अपनी पहचान के लिए वोटर आईडी (मतदाता पहचान पत्र) समेत आयोग की ओर से दिए गए पहचान के 11 विकल्प में से एक को दिखाना अनिवार्य होगा. वोटर तभी वोट डाल सकेगा.

पहचान के 11 दस्तावेज

पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन के कागजात, राज्य व केन्द्र सरकार व पब्लिक लिमिटेड कम्पनी के कर्मचारियों को विभाग की ओर से जारी सेवा पहचान पत्र, बैंक व पोस्ट ऑफिस की ओर से जारी फोटोयुक्त पासबुक, नेशनल पापुलेशन रजिस्टर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय की ओर से स्वास्थ्य बीमा के लिए जारी स्मार्ट कार्ड व एमपी, एमएलए और एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र.