- शहर के कई एरिया में हुए जलभराव के बाद लोगों को किराए पर लेना पड़े मकान

-संजयनगर, हजियापुर जैसे क्षेत्र से चर्मरोग, वायरल और डायरिया के मरीज बढ़े

BAREILLY :

लगातार हो रही बारिश से शहर क्या डूबा न जाने कितने लोग घरबार वाले किराएदार बन गए। क्योंकि पानी कम होने का नाम नहीं ले रहा है। जितना पानी कम हो रहा है, उससे ज्यादा बारिश होने पर भर जा रहा है। यह हाल शहर के संजय नगर, दुर्गा नगर, हजियापुर, जोगी नवादा, एजाज नगर, गणेश नगर, मढ़ीनाथ जैसे तकरीबन एक दर्जन इलाकों में अभी बुरा हाल है। वहीं, जलभराव के चलते संक्रमित बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ गया है। कई लोग संक्रामक रोगों की जद में भी आ गए हैं।

आधा दर्जन लोगों ने छोड़ा घर

डेलापीर स्थित रेजीडेंसी गार्डन, नीलकंठ और सिटी हार्ट कालोनी में जलभराव होने से लोगों के घरों में बारिश का पानी घुस गया था। जिससे लोगों ने परेशान होकर 3 अगस्त को डेलापीर रोड जाम कर दिया। हालांकि मेयर ने कॉलोनी में पम्प सेट लगवाकर पानी निकलवाने की व्यवस्था की, लेकिन डेली बारिश से लोगों के घरों में घुसा पानी कम नहीं हो पा रहा है। सबसे अधिक जलभराव सिटी हार्ट कॉलोनी में है। जिससे वहां के करीब आधा दर्जन लोगों ने अपना घर छोड़ दिया और किराए पर मकान ले लिया। कई तो अपना घर बंद कर रिश्तेदारी में चले गए हैं। संडे को सिटी हार्ट कॉलोनी निवासी अजय कुमार मां के साथ कॉलोनी कपड़े लेने के लिए पहुंचे थे। अजय कुमार ने बताया कि उन्होंने महानगर में किराए पर मकान ले लिया है। वहीं पर परिवार के साथ रह रहे हैं। उनके आसपास के करीब आधा दर्जन लोगों ने भी वहीं पर मकान किराए पर लिया है। कई तो होटल में किराए पर भी रहने लगे हैं।

संजय नगर में फैला संक्रमण

संजय नगर में भी मेन रोड और मोहल्ले में हुए जलभराव के निकासी के लिए पम्प सेट लगाने पड़े। त्रिमूर्ति चौराहे के पास रहने वाली सोनम और पारूल को चिकनपॉक्स की बीमारी हो गई है। दोनों युवतियों का घर भी आसपास है, जिससे अब मोहल्ले के लोगों में संक्रमित बीमारी से बचने के लिए अपने बच्चों के साथ सावधानी तो बरत रहे हैं लेकिन बीमारी को लेकर डरे हुए भी हैं। मोहल्ले के लोगों ने बताया कि कीचड़ और गंदे पानी से निकलने पर कई लोगों को चर्म रोग भी हो गया है।

=======

1 अगस्त से नहीं गए बच्चे स्कूल

सौ फुटा रोड स्थित वीरसावरकर नगर स्थित आदर्श नगर कॉलोनी नगर निगम एरिया में आती है। लेकिन वीरसावरकर नगर से आदर्शनगर को जाने वाला मेन रोड कच्चा होने के चलते रोड पर कीचड़ और जलभराव हो गया है। जिससे वहां से लोगों को वाहन और पैदल निकलना भी दूभर हो गया। यहां तक की कॉलोनी में रहने वाले घरों में कैद होकर रह गए हैं।

बीमार को लेने नहीं पहुंची एम्बुलेंस

आदर्श नगर के ही सोनी ने बताया कि उनकी मां की तबियत 3 अगस्त को खराब हो गई थी। तो रात में एम्बुलेंस बुलानी पड़ी लेकिन रास्ते में जलभराव और कीचड़ के चलते एम्बुलेंस वापस हो गई। जिसके बाद कीचड़ से गुजर के खुद ही किसी तरह हॉस्पिटल पहुंचे और एडमिट कराया। वहीं 1 अगस्त से वैन चालकों ने भी कॉलोनी के बच्चों को स्कूल ले जाने से मना कर दिया है.क्योंकि रास्ते से वैन निकलना मुश्किल है। कीचड़ से निकलने पर कई लोगों को चर्म रोग भी हो गया है। इसको लेकर पब्लिक क्षेत्रीय पार्षद प्रवीन सक्सेना उर्फ चमन से मिले और बताया कि रोड वर्ष 2013 में पास हो चुका है, इसके बाद भी डाली नहीं गई है। तो उन्होंने मेयर से बात कर समाधान निकालने की बात कही है।

===========

पब्िलक की बात

कॉलोनी में कोई बीमार हो जाए तो उसे हॉस्पिटल पहुंचाना मुश्किल हो जाता है। मां बीमार हुई थी तो रात में एम्बुलेंस बुलाई, तो एम्बुलेंस तो पहुंची लेकिन वह कीचड़ और जलभराव के चलते वापस हो गई। इससे बड़ी समस्या और क्या होगी।

सोनी

----------

1 जुलाई से जलभराव और रोड खराब होने के चलते बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। कॉलोनी में वाहन चालकों ने आने से मना कर दिया है। अब क्या करें बच्चों की पढ़ाई भी छूट रही है, और फीस भी भरनी पड़ रही है।

सूरज,

---

कई दिन हो गए हैं, बारिश के कारण घर से निकलना मुश्किल हो गया है। कालोनी में जो बच्चा कीचड़ से निकलता है उसे गंदे पानी के चलते चर्म रोग की समस्या हो रही है। इसीलिए लोग अपने बच्चों को निकलने नहीं दे रहे हैं।

मानसी

---

कॉलोनी की रोड नगर निगम से पास हो चुकी है, इसका काम आवास विकास को दिया गया था। लेकिन उसने नहीं बनवाई.अब जानकारी कर जल्दी रोड बनवाने का प्रयास करूंगा। ताकि पब्लिक को समस्या से छुटकारा मिल सके।

प्रवीण सक्सेना, उर्फ चमन स्थानीय पार्षद आदर्शनगर