-गंगा के 84 घाटों पर लाउडस्पीकर लगाने की तैयारी

-गूंजेंगे सूर, कबीर के भजन और दिग्गज कलाकारों के स्वर

VARANASI

कल-कल करती गंगा की लहरों का स्वर मंत्रमुग्ध कर लेने वाला होता है। इसके साथ कबीर की वाणी, सूरदास के भजन सुनाई दें तो कल्पना कीजिए माहौल कितना अलौकिक होगा। दुनिया के लिए आकर्षण का केन्द्र गंगा घाटों को और आकर्षक बनाने की कवायद चल रही है। इसके तहत घाटों पर लाउडस्पीकर लगाए जाएंगे। इनके जरिए घाटों पर सुमधुर संगीत की स्वरलहरियां गूजेंगी।

हर घाट होगा सुरीला

गंगा के 8ब् घाटों पर लाउडस्पीकर लगाने की योजना है। वीडीए इस योजना पर काम कर रहा है। इनसे सूरदास, कबीरदास के भजन तो गूंजेंगे ही तुलसी की चौपाइयां भी सुनाई देंगी। यही नहीं बिस्मिल्लाह खां की शहनाई सुनाई देगी तो हरि प्रसाद चौरसिया की बांसुरी, शिव कुमार शर्मा का सन्तूर और जाकिर हुसैन का तबला समेत देश की महान विभूतियों की वाणी, भजन और शास्त्रीय संगीत गूंजेगा। बनारस के दिग्गज कलाकारों के गायन और वादन के स्वर भी सुनायी देंगे।

बेहतरीन होगा सिस्टम

घाटों पर हर दो सौ से ढाई सौ मीटर की दूरी पर लाउडस्पीकर के लिए बड़े खंभे लगाए जाएंगे। घाट के नीचे के पोल हाईमास्ट जितने ऊंचे होंगे, जबकि ऊपर के खंभे अपेक्षाकृत नीचे होंगे ताकि आवाज साफ सुनाई दे। हर खंभे पर दो लाउडस्पीकर लगाया जाएगा। सभी को आवाज साफ सुनाई दे इसके लिये ऑटो वाल्यूम लेवलर का सिस्टम लगा होगा। इससे लाउडस्पीकर की आवाज कानों को खराब नहीं लगेगी और हर जगह एक सी सुनाई देगी। इसके लिये किसी एक प्रमुख घाट पर केन्द्रीय सिस्टम लगाया जाएगा। वहीं से सारे लाउडस्पीकर नियन्त्रित किए जाएंगे।