50

सीटें चिन्हित की गई बेसिक के अध्यापकों से भरने के लिए

9342

पद प्रदेश की जीआईसी व जीजीआईसी में हैं रिक्त

परिषदीय स्कूलों के योग्य शिक्षकों को दी जानी है प्रतिनियुक्ति

डीआईओएस कार्यालय ने रिक्त पदों की तैयार करायी सूची, अब मांगे जाएंगे प्रस्ताव

ALLAHABAD: भले ही प्रतिनियुक्ति पर जा रहे हैं लेकिन दर्जा तो सम्मानित हो ही जाएगा। उन्हें लेक्चरर तो माना ही जाएगा। पद नहीं मिलेगा लेकिन रुतबा तो बदल ही जाएगा। प्रदेश के जीआईसी और जीजीआईसी में रिक्त पदों को भरने के लिए उठाए सरकार के फैसले से यह स्थिति बन रही है। प्रदेश में नौ हजार से अधिक लोगों को मौका मिलना है। इलाहाबाद में बेसिक के विद्यालयों में तैनात 50 अध्यापकों को यह मौका मिलेगा।

विषयवार तैयार किया गया है डाटा

इलाहाबाद में भी डीआईओएस की ओर से राजकीय इंटर कालेज व राजकीय बालिका इंटर कालेज शिक्षकों की रिक्त सीटों को विषयवार तैयार कराया गया है। इसके अनुसार जिले में कुल 50 शिक्षकों की सीटें रिक्त हैं। इन पर प्रतिनियुक्ति के जरिए नियुक्ति की जानी है। सभी रिक्तियां गंगापार व यमुनापार एरिया में स्थित राजकीय स्कूलों की हैं। शहर के किसी स्कूल में सीट रिक्त नहीं है।

रखते हैं योग्यता

बता दें कि प्रदेश सरकार ने प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए वर्ष 2000, 2004 और 2008 में विशेष अभियान चलाया था। इसमें बीएड डिग्री धारकों को स्पेशल बीटीसी का कोर्स कराकर प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति दी गई है। राजकीय विद्यालयों में एलटी ग्रेड के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए भी यही मानक है। इसी के चलते कैबिनेट ने पिछले दिनों इन शिक्षकों को प्रति नियुक्ति पर जीआईसी और जीजीआईसी में तैनात करने का फैसला लिया है।

15 स्कूलों में रिक्त हैं सीटें

जिले में राजकीय विद्यालयों की कुल संख्या 31 है

इसमें बालकों के स्कूलों की संख्या 13 और ग‌र्ल्स के स्कूलों की संख्या 18 है

इनमें से महज 15 ऐसे विद्यालय हैं जहां विभिन्न विषयों के शिक्षकों की कमी है

जिलें में जीव विज्ञान, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, कृषि, कला, शारीरिक शिक्षा, संस्कृत, सामाजिक विज्ञान, गृह विज्ञान, हिन्दी विषयों के शिक्षकों के पदों पर प्रतिनियुक्ति की जानी है।

विषय का नाम शिक्षकों की संख्या

शारीरिक शिक्षा 1

कृषि 2

कला 3

हिन्दी 6

विज्ञान 8

संस्कृत 1

सामाजिक विज्ञान 6

जीव विज्ञान 1

अंग्रेजी 9

गणित 12

गृह विज्ञान 1

कुल योग 50

स्कूलों में रिक्त सीटों की विषयवार सूची तैयार कर ली गई है। सरकार से मानक तय हो जाने के बाद बेसिक के शिक्षकों से आवेदन मांगे जाएंगे। इसके बाद नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

आरएन विश्वकर्मा

डीआईओएस, इलाहाबाद

स्वागत योग्य फैसला है। इससे योग्यता रखने वाले टीचर्स को इंटर कॉलेजों में काम करने का मौका मिलेगा। यह उनके कॅरियर के लिए भी मील का पत्थर साबित होगा।

देवेन्द्र सिंह

अध्यक्ष, बेसिक शिक्षक संघ

डिग्री तो हमारे पास है ही। पहले आप्च्र्युनिटी मिल जाने पर बेसिक में ज्वाइन कर लिया था। अब सरकार मौका दे रही है तो निश्चित रूप से जाकर ज्वाइन करेंगे।

रंजन त्रिपाठी

शिक्षक

अपने इंट्रेस्ट के सब्जेक्ट में पढ़ाने का मौका मिलेगा तो निश्चित रूप से हम बेहतर परफॉर्म कर सकेंगे। इसका फायदा बच्चों को मिलेगा और हम भी ज्यादा बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

सुभाषिता पांडेय

शिक्षिका