GORAKHPUR: घर का नक्शा पास कराने के लिए परेशान गोरखपुराइट्स को गीडा ने सौगात दी है। गोरखपुर विकास प्राधिकरण 'गीडा' ने ऑनलाइन मैप एप्लीकेशन की सुविधा शुरू कर दी है। इस सुविधा के तहत अब घर का मैप पास करवाने के लिए घर बैठे एप्लीेकेशन किया जा सकेगा। 1 अक्टूबर से यह ऑनलाइन सुविधा दी जाएगी।

30 सितंबर के बाद से गीडा ऑफिस में मैप नहीं स्वीकार किया जाएगा। गीडा डॉट जीकेपी वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन किया जा सकता है। डिपार्टमेंट के अधिकारी औपचारिक जांच के बाद सेलेक्ट होने वाले मैप को पास कर देंगे।

अवैध प्लाटिंग पर होगी कार्यवाही

गीडा ने अपने एरिया में अवैध तरीके से प्लाटिंग करने वालों को कड़ी चेतावनी दी है। गीडा एरिया के गांवों में जो लोग या संस्थाएं प्लाटिंग कर जमीनों की खरीद-बिक्री कर रही है। गीडा ने उन्हें कड़ी चेतावनी दी है कि ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गीडा के एरिया में व्यावसायिक प्रयोजन से जमीन की खरीद-बिक्री करना नियमों के विपरीत है। कालेसर गांव में ऐसे जमीनों को चिह्नित कर गीडा अधिग्रहण की कार्यवाही शुरू करने जा रहा है।

वर्जन

एक अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन कर मैप पास कराया जा सकेगा। 30 सितंबर के बाद ऑफिस में मैप की एप्लीकेशन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

अनिल कुमार सिंह, सहायक महाप्रबंधक, गीडा