एड्स पीडि़तों को मंथली पेंशन देने की तैयारी

50 नए पुलों का होगा उद्घाटन

छह नए सब स्टेशन भी शुरू होंगे

RANCHI: स्टेट गवर्नमेंट ने इंडिपेंडेंस डे के मौके पर आम लोगों को कई तोहफे देने की तैयारी की है। क्भ् अगस्त को आयोजित मुख्य समारोह में रोड कंस्ट्रक्शन, एनर्जी, वीमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट, लेबर आदि डिपार्टमेंट से जुड़ी कई नयी योजनाओं की शुरुआत की घोषणा की जाएगी।

विधवा पेंशन शुरू होगी

सरकार ने विधवाओं के सम्मान में पेंशन योजना शुरू करने की तैयारी कर ली है। क्8 साल से ऊपर की सभी विडोज को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की जाएगी। इसके तहत हर महीने म्00 रुपए विधवाओं के बैंक खाते में डाले जाएंगे। इसके अलावा एचआईवी-एड्स पीडि़तों को भी हर महीने म्00 रुपए दिये जाएंगे।

क्0,फ्88 सेविका नियुक्त होंगी

समेकित बाल विकास सेवाओं (आईसीडीएस) के तहत राज्य के छह हाई बर्डेन जिलों के आंगनबाड़ी केंद्रों में क्0 हजार फ्88 एक्स्ट्रा सेविका सह पोषण परामर्शियों को नियुक्त किया जाएगा। यह नियुक्ति धनबाद, दुमका, गिरिडीह, चतरा, कोडरमा और गोड्डा जिलों में होगी। इन पोषण सखियों को अपने इलाके में घूम कर गर्भवती महिलाओं, माताओं और बालिकाओं को पोषण के बारे में राय देंगी। यह प्रावधान कुपोषण जैसी गंभीर समस्या से निपटने के लिए किया जा रहा है।

इन योजनाओं की होगी शुरुआत

-क्भ् अगस्त तक हाई स्कूलों में आधार बेस्ड अटेंडेंस से जुड़े उपकरण इंस्टॉल हो जाएंगे। राशन दुकानों में ई-पोस के माध्यम से अनाज वितरण शुरू होगा।

-म्8 नए ग‌र्ल्स होस्टल बनवाए हैं। इनमें पंद्रह अगस्त को ही सभी बच्चियों को शिफ्ट किया जाएगा।

-स्किल मिशन की लांचिंग होगी। उसी दिन ख्ब् नये आईटीआई का सीएसआर-पीपीपी मोड में संचालन शुरू होगा।

-भ्00 गांवों में विद्युत आपूर्ति शुरू होगी। म् नए सब स्टेशन भी शुरू होंगे।

-रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट ने भ्0 नए पुलों के उद्घाटन की तैयारी की है।