RANCHI: चार माह पूर्व दिल्ली के एक नाले में जिस युवती की लाश मिली थी, उसकी पहचान सोनी कुमारी के रूप में की गई थी। सोनी कुमारी मूल रूप से रांची के लापुंग की रहनेवाली थी। उसका भाई लापुंग से दिल्ली गया था और शव की शिनाख्त की थी। इसके बाद दिल्ली में ही उसकी अंत्येष्टि कर दी गई थी। पर, जिस भाई ने बहन को मरा समझ कर दफन किया था, उसकी बहन सकुशल अपने घर लौट आई। इस मामले की जांच करने के लिए शनिवार को बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्षा आरती कुजूर लापुंग पहुंची और सोनी से पूछताछ की। उन्होंने बताया कि यदि सोनी जीवित है तो जो लड़की मर गई थी, वह कौन थी? इस संबंध में वह दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस से जांच करने के लिए लिखेंगी। इधर, दिल्ली पुलिस भी लापुंग आकर सोनी से पूछताछ कर चुकी है।

4 माह पूर्व मिली थी दिल्ली में लाश

आउटर दिल्ली के मियांवाली नगर में करीब चार महीने पहले एक लड़की की नाले में कई टुकड़ों में पॉलीथिन के अंदर लाश मिली था। शव की शिनाख्त एक युवक ने अपनी बहन सोनी के रूप में की थी। लेकिन चार महीने बाद अचानक सोनी जिंदा होकर अपने घर पहुंच गई। सोनी को देखकर उसके परिवार वाले भी हैरान होने के साथ ही बेहद खुश भी हैं कि उनकी सोनी वापस आ गई। इसके बाद परिजनों ने मामले की सूचना पुलिस को दी। वहीं, पुलिस खुद इस घटना से हैरान है।

हो सकता है डीएनए टेस्ट

पुलिस टीम सोनी से पूरे मामले को लेकर पूछताछ करेगी अगर वो ही सोनी है, तो वो इतने दिन तक कहां थी। उसने क्यों परिवार से संपर्क नहीं किया। वो इस बीच किस-किस के संपर्क में रही। इसके साथ ही उस लड़की का डीएनए टेस्ट भी करवाया जाएगा। साथ ही उस लड़के से भी पूछताछ की जाएगी, जिसने खुद को बड़ा भाई बताकर लाश की पहचान अपनी बहन सोनी के रूप में की थी।

पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ

इसके अलावा पकड़े गए उन तीन आरोपियों से भी दोबारा पूछताछ की जाएगी, जिन्होंने माना था कि उन्होंने ही सोनी की हत्या की और शव के टुकड़े नाले में फेंक दिए। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जो टीम झारखंड गई है, वो रविवार को हमसे संपर्क कर सकती है। इसके बाद कुछ पता चल पाएगा कि जो लड़की खुद को सोनी बता रही है, उसका उस लाश से क्या संबंध था.गौरतलब है कि हत्या के मामले में तीन गिरफ्तारी होने के अलावा अभी भी एक आरोपी फरार है, जिसपर दिल्ली पुलिस ने 50 हजार का इनाम घोषित कर रखा है।