- कोतवाली पुलिस ने लगाया दुकान पर ताला

- पीडि़त छात्रा ने पुलिस को सूचना, हुई कार्रवाई

GORAKHPUR: कोतवाली एरिया में रंग वाले पटाखे के चक्कर में छात्रा झुलस गई. दुकानदार के बहकावे में आकर छात्रा ने पटाखा खरीदा था. गुरुवार की शाम पटाखा जलाने में झुलसी छात्रा का उपचार कराकर परिजनों ने पुलिस को सूचना दी. शुक्रवार की सुबह बिना लाइसेंस के पटाखा बेच रहे दुकानदार को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. दुकान पर ताला लगाते हुए पुलिस ने अवैध पटाखों को जब्त कर लिया. पटाखा जलाने पर उसमें से रंग बारूद ज्यादा निकला.

दुकानदार ने दिया रंग वाला पटाखा

कोतवाली एरिया के विजय चौक, गैस गोदाम गली स्थित सेवाराम अपार्टमेंट में कृष्णा गुप्ता रहते हैं. उनकी बेटी नेहा 12वीं की छात्रा है. तीन दिन पहले छात्रा अपनी मां के साथ बाजार करने गई. उसने होली के लिए रंग और पिचकारी खरीदी. नखास चौक स्थित विवेक स्टेशनर्स की दुकान से उसने रंगों वाला पटाखा लिया. दुकानदार ने छात्रा को बताया कि पटाखा फोड़ने पर उसमें से रंग निकलेंगे. दुकानदार की बातों में आकर छात्रा ने 370 रुपए में पांच पीस पटाखा खरीद लिया.

पटाखा फूटने से झुलसी छात्रा

गुरुवार की शाम चार बजे छात्रा ने रंग वाला पटाखा जलाया. पटाखा जलाने पर तेज धमाका हुआ. पटाखे में भरे बारूद से उसके हाथ, नाक और पेट में घाव हो गया. परिजनों ने उसका उपचार कराकर पुलिस को सूचना दी. रात में आठ बजे परिजन उसको साथ लेकर थाने पहुंचे. पुलिस पहुंची तो दुकान बंद हो चुकी थी. शुक्रवार की सुबह पुलिस ने दोबारा कार्रवाई की. शॉप कीपर विवेक अग्रवाल को हिरासत में ले लिया. बिना लाइसेंस के पटाखा बेचने पर पुलिस ने दुकान को बंद करा दिया. पटाखा को जब्त करके कोतवाली ले गई. पुलिस ने पटाखा जलाकर चेक किया तो उसमें रंग से ज्यादा बारूद निकला.

वर्जन

बिना लाइसेंस के पटाखा बेचने के आरोप में दुकानदार के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है. पटाखे में रंग से ज्यादा बारूद निकल रहा है. इसे बेचने के लिए लाइसेंस लेना जरूरी है.

विजयराज सिंह, इंस्पेक्टर, कोतवाली