- सिक्योरिटी परपज से कमिश्नर ने दिया ऑर्डर, एंटी सोशल एलीमेंट्स पर कड़ाई का कहा

- सावन और रमजान के मद्देनजर अभियान चला तक पाबंद किये जाएंगे अराजक तत्व

VARANASI: सिक्योरिटी परपज से बनारस सहित डिवीजन के सभी डिस्ट्रिक्ट के ग‌र्ल्स स्कूल-कॉलेज और पेट्रोल पम्प सीसी कैमरा के दायरे में लाये जाएंगे। कमिश्नर आरएम श्रीवास्तव ने इसके लिये विस्तृत कार्य योजना बनाने का ऑर्डर दिया है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल पम्प्स पर सीसी कैमरा लगवाने की शुरूआत कराई जाए। जबकि स्कूल-कॉलेज मामले में कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन से बात-चीत करके कैमरा लगाने की व्यवस्था की जाएगी। ऐसा इव टीजिंग और लूट की घटनाओं पर कंट्रोल के लिये किया जाएगा।

अफसरों के साथ की मीटिंग

कमिश्नर ने ये ऑर्डर मंगलवार को कमिश्नरी सभागार में आयोजित कानून-व्यवस्था संबंधी मीटिंग में दिया। मीटिंग में मेन फोकस सावन और रमजान महीने के मद्देनजर पुलिस और एडमिनिस्ट्रेटिव तैयारियां रहीं। सारे अफसरों की रिपोर्ट के बाद कमिश्नर ने कहा कि सावन के महीने में बनारस का महत्व बढ़ जाता है और बड़ी संख्या में कांवरियों और श्रद्धालु यहां आते हैं। इसके लिये पूरे एडमिनिस्ट्रेशन और पुलिस डिपार्टमेंट के लिये अगला एक महीना चैलेंजिंग हैं।

दुर्घटना से भली सावधानी

मीटिंग में कमिश्नर ने कहा कि छोटी घटनाओं की अनदेखी ही बड़ी मुसीबत बनती है। इसलिये सभी अफसर एक महीने तक चौकन्ने रहे और यदि कोई छोटी-मोटी घटना या विवाद सामने आये तो उसे तुरंत सॉल्व कराये। अवांछनीय तत्वों के साथ ना सिर्फ कड़ाई की जाये बल्कि ऐसे लोगों को ट्रेस करके उन्हें पाबंद किया जाये। ये भी कहा कि अफसर पुलिस संवेदनशीलता के साथ काम करें और कार्रवाई करने में बिलकुल ना हिचकें।

महिला सुरक्षा टॉप प्रियॉरिटी

अफसरों को कमिश्नर ने ये हिदायत भी थी कि छेड़खानी या रेप जैसी संगीन मामलों को हल्के में बिलकुल ना लें। महिलाओं की सुरक्षा को टॉप प्रियॉरिटी में रखें। छेड़खानी मामले में पुलिस अफसर क्विक एक्शन लें और रेप के मामले में तुरंत मेडिकोलीगल, फारेंसिक जांच की कार्रवाई कराई जाये। जांच की कार्रवाई महिला अफसरों से कराई जाये और कोर्ट से रिक्वेस्ट किया जाए कि ऐसे मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट के जरिये कराई जाए। मीटिंग में सभी जिलों के डीएम, एसएसपी, एसपी आदि मौजूद रहे।

ये भी हुआ है ऑर्डर

- कांवरियों के आने के सभी रूट की होगी मरम्मत

- कांवरियों के जुलूस में डीजे को नहीं मिलेगी एंट्री

- कांवरियों के रूट पर तैनात होंगे कोबरा व फैंटम दस्ते

- धार्मिक स्थलों की होगी डिजिटल फोटोग्राफी

- हर थाने में रखा जाएगा लाउड हेलर

- छेड़खानी मामले में पुलिस को लेना होगा क्विक एक्शन

- रेप मामले में तुरंत कराया जाएगा मेडिकोलीगल