- कई कोर्सेस में टॉप टेन में ग‌र्ल्स आगे

- 48 में से केवल 14 कोर्सेस में छात्रों को मिली फ‌र्स्ट पोजीशन

LUCKNOW:

एलयू की ओर से गुरुवार को जारी किए गए पीजी एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट में ग‌र्ल्स का दबदबा रहा। 46 कोर्सेस के जारी रिजल्ट में अधिकतर कोर्सेस में ग‌र्ल्स ने बाजी मारी है। ग‌र्ल्सं ने न केवल कई सब्जेक्ट में फ‌र्स्ट रैंक हासिल की बल्कि टॉप टेन में भी छात्रों के मुकाबले अधिक स्थान हासिल किए। छात्र केवल 14 कोर्सेस में ही टॉप पोजिशन हासिल कर सके। इस एंट्रेंस एग्जाम में पीजी की चार हजार सीटों के लिए 10 हजार 300 स्टूडेंट्स ने एंट्रेंस एग्जाम क्लियर किया है।

कई कोर्सेस में टॉप टेन में एक छात्र

एमकॉम कॉमर्स, एमए एंथ्रोपोलॉजी, एमएससी बॉटनी व प्लांट साइंस जैसे कोर्सेस में एक भी छात्र को टॉप टेन में जगह नहीं मिली। वहीं एमए इंग्लिश, एमएससी फिजिक्स, जुलॉजी, बायो केमिस्ट्री और न्यूट्रिशन साइंस जैसे सब्जेब्ट में टॉप टेन में केवल एक छात्र को स्थान मिला। वहीं एमए सोशियोलॉजी, एमए एजुकेशन और एमएससी एनवायरमेंटल साइंस में केवल दो छात्र ही टॉप टेन में जगह बनाने में कामयाब रहे। जबकि लॉ थ्री इयर कोर्स में केवल एक छात्रा को टॉप टेन में जगह मिली है।

22 कोर्सेस में कम आवेदन

एलयू ने पीजी में एडमिशन के लिए 68 कोर्सेस में आवेदन मांगे थे। 22 कोर्सेस में कम आवेदन आने से इन कोर्सेस को इस साल सस्पेंड कर दिया गया। एलयू के नियमों के अनुसार किसी भी कोर्स के संचालन के लिए 40 प्रतिशत आवेदन होना जरूरी हैं। जिन कोर्सेस में कम आवेदन आए हैं वे हैं, एमए स्टैटिक्स, वेस्टर्न हिस्ट्री, एमए इन फ्रेंच, लैंग्युस्ट्रिक्स, एमए मैथमेटिक्स, मॉर्डन अरेबिक एंड फॉरेंसिक साइंस आदि।