-आरयू की बाउंड्री के ऊपर लगी करीब दर्जन भर ग्रिल चोरों ने गायब की

-स्टूडेंट्स, वीसी और कर्मचारियों की सुरक्षा खतरे में

BAREILLY :

आरयू कैंपस में आने-जाने के लिए तीन मेन गेट और चारों ओर बाउंड्री वॉल है। दो ग‌र्ल्स हॉस्टल के साथ ही वीसी का आवास भी है। सुरक्षा के लिहाज से कैंपस में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे और सिक्योरिटी गार्ड भी लगे हैं। इतने इंतजाम देखकर हर कोई तो यही कहेगा कि पूरी सेफ्टी है, लेकिन हकीकत कुछ और है। कैंपस की सेफ्टी अब खतरे में है क्योंकि सुरक्षा के लिए कैंपस की दीवारों के चारों तरफ लगाई गई ग्रिल चोरों ने गायब कर दी है।

भनक तक नहीं

चोरों ने पीलीभीत बाइपास रोड की तरफ बाउंड्री के ऊपर लगी दर्जन भर ग्रिल उखाड़ ले गए है, लेकिन इसकी भनक न तो आरयू प्रशासन को है और न ही सिक्योरिटी में लगी एजेंसी को है। इस बारे में जब आरयू चीफ प्रॉक्टर और सिक्योरिटी इंचार्ज से बात की तो उन्होंने जानकारी होने से ही इनकार कर दिया, लेकिन इससे साफ है कि जब चोर सिक्योरिटी गार्ड लगे होने के बाबजूद बाउंड्री से ग्रिल उखाड़ सकते हैं तो वह बाउंड्री के अदंर भी घुसकर सेंधमारी कर सकते हैं।

सुरक्षा में होती हैं सेंधमारी

आरयू की सुरक्षा के लिए जिम्मा एजेंसी को दिया गया है, एजेंसी ने भी पूरे आरयू की सुरक्षा के लिए 108 सिक्योरिटी गार्ड को तैनात कर रखे हैं, लेकिन इसके बाद भी आरयू कैंपस की बाउंड्री से दर्जन भर ग्रिल चोरी हो गई और किसी को भनक तक नहीं लगी। इतना ही नहीं सिक्योरिटी के लिए लगे गार्ड कैंपस में ड्यूटी करते रहे और चोरों ने सेंधमारी कर कैंपस में बने कागज प्लांट की मोटर और मशीनें सभी कुछ उखाड़ कर चोरी कर ले गए।

ग‌र्ल्स और कर्मचारियों भी खतरा

आरयू कैंपस में ही दो ग‌र्ल्स हॉस्टल हैं, इसके साथ कैंपस में ही आरयू के सभी अफसरों के आवास भी हैं। इससे साफ जाहिर है कि जब चोर आरयू कैंपस बाउंड्री की ग्रिल चोरी कर सकते हैं तो चोर कैंपस में भी बाउंड्री के सहारे घुस सकते हैं। इससे ग‌र्ल्स, अफसरों और कर्मचारियों की सुरक्षा पर भी सवाल खड़े होते हैं।

झाडि़यों के बीच से चोरी हुई ग्रिल

आरयू की बाउंड्री लांघकर चोर अंदर प्रवेश न कर सके इसके लिए बाउंड्री के ऊपर ग्रिल लगाई गई थी। इससे बाउंड्री भी ऊंची हो गई थी, लेकिन चोरों ने रोड किनारे खड़ी ऊंची झाड़ी का फायदा उठाकर ग्रिल उखाड़ ली, इससे अब बाउंड्री की ऊंचाई भी कम हो गई, इससे कैंपस के अंदर चोर आसानी से घुस सकते हैं।

आरयू कैंपस की बाउंड्री वाल से ग्रिल चोरी हुई है, इसकी जानकारी मुझे नहीं है। इसकी जानकारी सुबह ली जाएगी।

प्रो। बीआर कुकरेती, चीफ प्रॉक्टर आरयू

आरयू कैंपस बाउंड्री से ग्रिल चोरी हुई है, मुझे इसकी जानकारी नहीं लगी है। अभी इस बात की जानकारी करता हूं और सुबह खुद देखूंगा।

दुर्वेन्द्र सिंह, आरयू सिक्योरिटी गार्ड प्रभारी