अ‌र्द्धकुंभ को देखते हुए अखाड़ा परिषद ने हाई पावर कमेटी बनाने का लिया निर्णय

देशभर के अखाड़ों में हैं 50 हजार महिला सन्यासी, कमेटी में रहेंगी छह महिला महामंडलेश्वर

<अ‌र्द्धकुंभ को देखते हुए अखाड़ा परिषद ने हाई पावर कमेटी बनाने का लिया निर्णय

देशभर के अखाड़ों में हैं भ्0 हजार महिला सन्यासी, कमेटी में रहेंगी छह महिला महामंडलेश्वर

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: अखाड़ों में रहकर पूजा-पाठ करने वाली महिला सन्यासिनियों के स्वास्थ और सुरक्षा को लेकर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने नई पहल की है। परिषद ने इसके लिए एक हाई पावर कमेटी बनाने का निर्णय लिया है। कमेटी का गठन एक महीने के भीतर कर दिया जाएगा। जिसमें छह महिला महामंडलेश्वर को शामिल किया जाएगा। टीम देशभर की संन्यासिनियों के बीच जाएगी और समय-समय पर उनकी देखभाल करने के लिए खासतौर से प्रशिक्षण शिविर भी लगाएंगी।

अगस्त से पहले बनेगी कमेटी

अखाड़ा परिषद ने अ‌र्द्धकुंभ को ध्यान में रखते हुए अगस्त से पहले कमेटी बनाने का निर्णय लिया है। संगम की रेती पर वर्ष ख्0क्9 में अ‌र्द्धकुंभ लगने जा रहा है। जहां देश के क्फ् अखाड़ों के साधु-सन्यासियों के साथ ही महिला संन्यासिनियों का भी आगमन होगा। वर्तमान समय में अखाड़ों में कुल भ्0 हजार महिला संन्यासी मौजूद हैं। यही वजह है कि संन्यासिनियों के स्वास्थ और उनकी सुरक्षा को लेकर अखाड़ा परिषद ने उन्हें ऐसी सुविधा देने देने जा रहा है जिससे कि वह एक उचित मंच पर अपनी बातों को रख सकें। इसीलिए महिला महामंडलेश्वरों की अगुवाई में हाई पावर कमेटी बनाई जाएगी। ताकि कमेटी के सदस्यों से संपर्क करने में आसानी हो।

नाम व अखाड़े का बनेगा रजिस्टर

कमेटी के पास महिला संन्यासिनियों का नाम और वह किस अखाड़े से जुड़ी हुई हैं, उसका पूरा विवरण मौजूद रहेगा। इसके लिए कमेटी अखाड़ों के श्रीमहंतों के जरिए उनके अखाड़ों की सन्यासिनियों का विवरण हासिल करेगी। जिसका विवरण रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। यह काम गठित की गई कमेटी में शामिल किए गए सदस्य ही करेंगे।

महिला सन्यासिनियों के पास कोई ऐसा मंच नहीं था, जहां पर वह अपनी बातें रख सकें। इसलिए उनके स्वास्थ और सुरक्षा की बेहतर देखभाल के लिए एक हाई पावर कमेटी बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। कमेटी के सदस्य अखाड़ों से संपर्क करके संन्यासिनियों का पूरा विवरण कलेक्ट करेंगी।

नरेन्द्र गिरि, अध्यक्ष अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद