Glorious girls

LU GIRLS steal glory

चांसलर गोल्डन क्वीन बनीं रश्मि सिंह

मेडल

187 कुल

147 छात्राओं को

डिग्री

37 हजार

23 हजार ग‌र्ल्स

- एलयू के 59वें दीक्षांत में जस्टिस दिलीप बाबा साहेब भोंसले ने की शिरकत

- समारोह में मंच से 26 स्टूडेंट्स को दिया गया मेडल

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी के 59 वें दीक्षांत समारोह में एक बार फिर ग‌र्ल्स ने अपनी प्रतिभा का परचम लहराया। इस बार केवल मेडल ही नहीं बल्कि डिग्रियों में भी बाजी मारी। ग‌र्ल्स ने 37 हजार डिग्रियों में से 23 हजार डिग्रियों पर कब्जा जमाया। शनिवार को समारोह की शुरुआत मुख्य अतिथि इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस न्यायधीश दिलीप बाबा साहेब भोंसले ने किया। उन्होंने कहा कि अब आपकी बारी है, यूनिवर्सिटी से अब आपकी किताबी शिक्षा पूरी हो गई है। अब आपको जीवन की शिक्षा के लिए आगे बढ़ना है। देश के लिए कुछ करना है तो छोटे-छोटे कामों को महत्व दें। देश के लिए आपका एक छोटा सा सहयोग ही काफी है। प्रोग्राम में गवर्नर राम नाईक भी मौजूद थे।

वकालत के क्षेत्र में आपार संभावना

जस्टिस भोंसले ने कहा कि मैं वकालत के क्षेत्र से आता हूं, इस क्षेत्र के बारे में कहना चाहूंगा कि इसमें स्टूडेंट्स के लिए आपार संभावनाएं हैं। आपको इस फील्ड में कॅरियर बनाने के लिए कोर्ट तक जाने की जरूरत नहीं है। आप घर से भी बैठकर बेहतर कॅरियर प्राप्त कर सकते हैं।

जीवन में उतारें किताबी ज्ञान

प्रोग्राम में गवर्नर राम नाईक ने कहा कि आज यहां से निकले वाले हर स्टूडेंट्स की लाइफ का एक यादगार पल है। उन्होंने स्टूडेंट्स से यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान सीखे किताबी ज्ञान को जीवन में लागू करने को कहा। वहीं ज्ञान ने उन्हें जीवन के हर मोड़ पर सही रास्ता दिखाएगा। कहा कि बेटियों को अगर मौका मिले तो वह शिक्षा के क्षेत्र में किसी से पीछे नहीं हैं और इसका उदाहरण दीक्षांत के दौरान मेडल पाने वाली छात्राओं की संख्या देखकर सहज ही लग जाता है।

जल्द होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई

वीसी प्रो। एसपी सिंह ने कहा कि छात्रों की मांग है कि यूनिवर्सिटी में भी इंजीनियरिंग की शिक्षा दी जाएं। उन्होंने बताया कि भविष्य में टेक्निकल इंजीनियरिंग व एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग की शिक्षा में यूनिवर्सिटी में शुरू की जाएगी। इसकी कोशिश कर रहा हूं। उन्होंने स्टूडेंट्स को दीक्षा देते हुए कहा कि संस्कार विहीन ज्ञान को अस्वीकार करें। केवल संस्कारशील ज्ञान को आने दें। स

147 मेडल पर छात्राओं का कब्जा

59वें दीक्षांत में इस बार कुल 187 मेडल बांटे गए। जिसमें से सबसे ज्यादा 147 मेडल पर छात्राओं ने कब्जा जमाया तो वहीं केवल 40 मेडल ही छात्रों के नाम रहे। वहीं समारोह में कुल 37 हजार डिग्रियां भी दी गई। इसमें भी ग‌र्ल्स ने बाजी मारते हुए 23 हजार डिग्रियों पर कब्जा जमाया जबकि 14 हजार डिग्रियां ही छात्रं के पाले में आयीं।

26 स्टूडेंट्स को मंच से मेडल

समारोह में 26 स्टूडेंट्स को मंच से मेडल दिए गए। जिसमें से एक स्टूडेंट्स मेडल लेने के लिए नहीं पहुंचा। इस बार मेडल लिस्ट में सबसे ज्यादा मेडल मैथमैटिक्स एंड स्टैस्टिक की स्टूडेंट रूपाली श्रीवास्तव ने हासिल किये। रूपाली ने 11 गोल्ड और एक ब्रांज मेडल अपने नाम किये हैं। वहीं नौ गोल्ड मेडल एमए एआईएच की छात्रा कोमल को दिया गया। इसके अलावा एमएससी की छात्रा तामीना गुप्ता को छह मेडल, लॉ के स्टूडेंट शुभम त्रिपाठी को पांच मेडल, वहीं बीए थर्ड इयर के छात्र ओसेन दीपक को चार व एमएससी बॉटनी की छात्रा उम्मे एमन को चार मेडल प्रदान किये गये।

इन्हें मिले चांसलर मेडल

स्टूडेंट्स कोर्स मेडल

रश्मि सिंह बेस्ट स्टूडेंट ऑल फैकेल्टी चांसलर गोल्ड

कोमल बेस्ट स्टूडेंट ऑल फैकेल्टी इन पीजी कोर्स चांसलर सिल्वर मेडल

गुरकीरत कौर बेस्ट वीमेन स्टूडेंट ऑफ यूनिवर्सिटी चांसलर सिल्वर मेडल

निशांत पांडेय बीए चांसलर ब्रॉन्ज मेडल

भव्या माथुर बीए चांसलर ब्रॉन्ज मेडल

हिमांशी बीएससी चांसलर ब्रॉन्ज मेडल

मोनिका यादव बीएसी चांसलर ब्रॉन्ज मेडल

सीमा कनौजिया बीकॉम चांसलर ब्रॉन्ज मेडल

संदीप ओझा बीकॉम चांसलर ब्रॉन्ज मेडल

सिमोन बीएफए चांसलर ब्रॉन्ज मेडल

मनोज कुमार बीएफए चांसलर ब्रॉन्ज मेडल

अनुकृति सिंह एलएलबी चांसलर ब्रॉन्ज मेडल

आशा तिवारी एलएलबी चांसलर ब्रॉन्ज मेडल

दीप्ती नारायण सामाजकार्य के लिए डॉ। चक्रवर्ती गोल्ड मेडल

दीप्ती पुरोहित बीएसस वीसी गोल्ड मेडल

सौ से अधिक लोगों ने देखा लाइव

दीक्षांत को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए दिखाने की व्यवस्था की गई थी। जिसे यूट्यूब के माध्यम से टेलीकास्ट किया जा रहा था। सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक चले दीक्षांत की लाइव स्ट्रीमिंग की गई। इस दौरान करीब सौ से अधिक लोगों ने देश के कोने-कोने से समारोह का लाइव देखा। इसके साथ ही की पूरी रिकार्डिग भी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपडेट कर दी गई है। जिसे एलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद लिंक पर क्लिक कर देखा जा सकेगा।