BAREILLY: आखिरकार वह दिन आ ही गया जब स्टूडेंट्स को अपने हैंडराइटिंग स्किल्स से रूबरू कराने का मौका मिला। उन्हें यह अवसर दिया आई नेक्स्ट की जीएम पेंस हैंडराइटिंग एक्टिविटी ने। पहले चरण में मंडे को सिटी के पांच स्कूलों में यह एक्टिविटी कंडक्ट कराई गई। स्टूडेंट्स इसमें पार्टिसिपेट करने को लेकर काफी उत्साहित दिखे। साथ ही स्कूल्स मैनेजमेंट ने भी इसको हाथों हाथ लेते हुए खूब सराहना भी की। एक्टिविटी खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स के चेहरे पर एक अलग ही खुशी देखने को मिला।

 

सोबती पब्लिक स्कूल

 

सोबती पब्लिक स्कूल के बच्चों में गजब का उत्साह देखने को मिला। वे काफी देर से एक्टिविटी में पार्टिसिपेट करने का वेट कर रहे थे। यहां पर 148 बच्चों ने पर्टिसिपेट किया। क्लास 5 से 8 तक के सभी स्टूडेंट्स को अलग-अलग क्लास में बैठाया गया। एक्टिविटी के दौरान स्कूल मैनेजमेंट ने भी टीचर्स को विशेष इंस्ट्रक्शंस दिए थे। स्टूडेंट्स जैसे ही पेन व पेपर मिला वे लग गए अपने हुनर को उस पर उकेरने के लिए।

 

हैंडराइटिंग से बच्चों की पर्सनैलिटी का पता चलता है। इस तरह की एक्टिविटी समय-समय पर होते रहना चाहिए। ताकि, बच्चों की राइटिंग में सुधार हो सके। आई नेक्स्ट का यह प्रयास अच्छा है।

-डॉ। अल्पना जोशी, प्रिंसिपल, सोबती पब्लिक स्कूल

 

जितना हो सका अपना बेस्ट देने का प्रयास किया। अब तो, रिजल्ट आने के बाद ही पता चलेगा कि कौन नंबर एक पर है। एक्टिविटी में पार्टिसिपेट कर अच्छा लगा। मेरे लिए पहला अनुभव था।

नुजहत, स्टूडेंट

 

इससे पहले भी कॉम्पिटीशन में पार्टिसिपेट किया है। लेकिन, हैंडराइटिंग कॉम्पिटीशन में भाग लेने का यह पहला मौका रहा। राइटिंग सुधारने के लिए इस तरह की एक्टिविटी एक अच्छा ऑप्शन है।

खुशी, स्टूडेंट

..

एसआर इंटरनेशनल

 

एक्टिविटी में अपना बेस्ट देने के लिए एसआर इंटरनेशनल के बच्चों ने पहले से ही होमवर्क कर रखा था। ताकि वे दूसरों से बेहतर प्रदर्शन कर सकें। हैंडराइटिंग एक्टिविटी में पार्टिसिपेट करने के लिए बच्चे काफी एक्साइटेड दिखे। टेस्ट से पहले भी बच्चों ने खूब प्रैक्टिस की। बच्चों ने इस एक्टिविटी को काफी सीरियसली लिया। एक्टिविटी में टोटल 476 बच्चों ने भाग लिया।

 

- आई नेक्स्ट की यह एक्टिविटी काफी अच्छी है। राइटिंग यदि अच्छी हो तो उस व्यक्ति कि जिंदगी भर प्रशंसा होती है लोग प्रभावित होते हैं। अच्छे मा‌र्क्स लाने में भी हैंडराइटिंग का काफी महत्व है।

-आरके शर्मा, डायरेक्टर, एसआर इंटरनेशनल

 

राइटिंग टेस्ट देकर काफी अच्छा लगा। राइटिंग सुधारने के लिए रोजाना घर पर एक-दो पेज प्रैक्टिस करता हूं। क्योंकि मेरी राइटिंग कोई खास नहीं है। इस तरह की एक्टिविटी से पहचान भी मिलेगी

मोहम्मद मुस्तफा, स्टूडेंट

 

फ‌र्स्ट आउंगा या नहीं मुझे नहीं पता। इस तरह के कॉम्पिटीशन में भाग लेकर राइटिंग को लेकर एक अलग अनुभव मिला। काफी अच्छा लगा इसमें पार्टिसिपेट कर। मेरे लिए पहला मौका था।

वेदांत, स्टूडेंट

------------------------------

 

आल्मा मातेर स्कूल

 

आल्मा मातेर स्कूल के बच्चों में भी हैंड राइटिंग एक्टिविटी के लिए काफी क्रेज देखने को मिला। मंडे सुबह 9 बजे शुरू हुई। एक्टिविटी में 5, 6, 7 व 8 क्लास के कुल 310 बच्चों ने भाग लिया। एक्टिविटी में बच्चों को आई नेक्स्ट व रेनॉल्ड पेन कंपनी ने राइटिंग मैटीरियल उपलब्ध कराया। एक्टिविटी से पहले एक्सपर्ट्स ने बच्चों को कॉम्पिटीशन के रूल्स समझाए व जरूरी इंस्ट्रक्शंस भी दिए। इस दौरान बच्चों में राइटिंग की कला को प्रदर्शित करने की उत्सुकता देखने का मिली।

 

अब कंप्यूटर का दौर है, अब हर चीज टाइप की जाने लगी है। ऐसे में नई जेनरेशन हैंड राइटिंग इप्रूवमेंट पर बहुत ध्यान नहीं देती। ऐसे में, स्टूडेंट्स की हैंड राइटिंग इंप्रूव कराने में ऐसी एक्टिविटीज कंट्रीब्यूट करती हैं।

- राजीव डींगरा, डायरेक्टर, आल्मा मातेर

 

मुझे पापा रोज राइटिंग इंप्रूव करने को कहते हैं, मैं आजकल घर में लिखकर हैंड राइटिंग इंप्रूव करने की प्रेक्टिस कर रहा हूं। आज इस प्रैक्टिस का भी टेस्ट हो गया। देखते हैं मुझे कितने मा‌र्क्स मिलते हैं।

- सूर्या, स्टूडेंट

 

 

जीआरएम पब्लिक स्कूल

 

जीआरएम में क्लास 5, 6, 7 व 8 के टोटल 924 स्टूडेंट्स 11 बजने का इंतजार कर रहे थे। बच्चों के लिए मौका भी कुछ खास ही था, आखिर उन्हें सुनहरी राइटिंग को प्रजेंट करने का मौका जो मिल रहा था। एक्टिविटी में स्टूडेंट्स ने बेहद सावधानी से दिए गए पैराग्राफ को अपने लेख में उतारा। बच्चों को इस मौके पर मौजूद स्कूल टीचर्स व आई नेक्स्ट की टीम ने प्रजेंटेशन के तरीके के बारे में जानकारी भी दी।

 

मम्मी कहती हैं कि अच्छी हैंड राइटिंग व्यक्ति की पर्सनैलिटी को रिफ्लेक्ट करती है। इसलिए, मुझे अपनी राइटिंग इंप्रूव करनी है। इस एक्टिविटी में पार्टिसिपेट करके बहुत अच्छा लगा।

- सौदामिनी, स्टूडेंट

 

मुझे ये एक्टिविटी बहुत अच्छी लगी। हैंड राइटिंग अच्छी होने से एग्जामिनर को कॉपी चेक करने में दिक्कत नहीं होती, इसलिए अच्छे मा‌र्क्स मिलते हैं। इसलिए हैंड राइटिंग अच्छा होना जरुरी है।

- सृष्टि, स्टूडेंट

 

आई नेक्स्ट की ये एक्टिविटी सराहनीय है, बच्चों की स्किल्स को इंप्रूव कराने के लिए हम स्कूल लेवल पर एक्टिविटीज कराते ही हैं, लेकिन ये एक्टिविटी शहर के कई स्कूल्स के साथ हो रही है

- राजेश जौली, डायरेक्टर, जीआरएम पब्लिक स्कूल

---------------------------

 

मानसस्थली

 

मानसस्थली स्कूल तो ओपन सुबह ही हो गया था, लेकिन क्लास 5 से 8 तक के बच्चे हैंडराइटिंग एक्टिविटी शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। वे बार-बार अपने साथियों से इस बारे में जिक्र कर रहे थे। आखिरकार जब एक्टिविटी शुरू हुई तो बच्चों ने भी जरा भी देर नहीं की इसमें भाग लेने के लिए। यहां पर स्कूल के करीब 235 स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया।

 

आई नेक्स्ट की यह अलग तरह की एक्टिविटी काफी सराहनीय है। इससे स्टूडेंट्स के अंदर अहसास पैदा होगा अपनी हैंडराइटिंग सुधारने के लिए। हैंडराइटिंग बच्चों के पर्सनैलिटी को भी निखारती है।

- आईपीएस चौहान, प्रिंसिपल, मानसस्थली

-----------------------------

 

आज चार स्कूलों होगी एक्टिविटी

 

आई नेक्स्ट की जीएम पेंस एक्टिविटी का दूसरा चरण चार स्कूलों में आयोजित किया जाएगा। ट्यूजडे को राधा माधव, जय नारायण, बीबीएल और थ्री डॉट्स में ऑर्गनाइज की जाएगी।