- मुख्यमंत्री ने दिए गोकशी पर सख्ती से अंकुश लगाने के निर्देश

- अवैध बूचड़खानों को बंद करने के लिए एक्शन प्लान बनाने को कहा

- हर तरह के संगठित और पेशेवर माफिया के खिलाफ भी चलेगा अभियान

LUCKNOW :

यूपी में भाजपा सरकार बनने के बाद गोकशी पर पूरी तरह लगे प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गये हैं। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने मुख्य सचिव राहुल भटनागर और डीजीपी जावीद अहमद को तलब कर गौ तस्करी पर तत्काल पूर्ण प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने इस अवैध कार्य में लगे अराजक तत्वों की क्षेत्रवार पहचान करने एवं इसमें लिप्त अपराधियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने को भी कहा है। मुख्यमंत्री ने शहरों एवं कस्बों में संचालित अवैध बूचड़खानों को बंद करने के लिए तत्काल एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश देते हुए आगाह किया कि इस मामले में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जरूरतमंदों को दें सुरक्षा

बुधवार सुबह वीवीआईपी गेस्ट हाउस में मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ प्रदेश की कानून-व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि पूर्ववर्ती राज्य सरकार द्वारा राजनैतिक एवं अन्य व्यक्तियों को प्रदान की गई सुरक्षा-व्यवस्था के औचित्य और आवश्यकता की समीक्षा की जाए ताकि पुलिस बल की अनावश्यक व्यस्तता को कम करते हुए उन्हें अधिक से अधिक जनता की सुरक्षा के लिए तैनात किया जा सके। उन्होंने विभिन्न अपराधों के संबंध में प्रभावी एवं ठोस कार्रवाई करने का निर्देश देते हुए कहा कि पुलिस गश्त को बढ़ाया जाए। खासकर रात्रि में पुलिस की गश्त पर और अधिक ध्यान दिया जाए, जिससे चोरी एवं डकैती आदि आपराधिक घटनाओं को रोका जा सके। उन्होंने सभी वरिष्ठ अधिकारियों को अपने स्तर पर फीड बैक प्राप्त करने एवं अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कार्यप्रणाली की समीक्षा करने के भी निर्देश दिए, जिससे पुलिस की लापरवाही से होने वाले अपराधों पर तत्काल नियंत्रण हो सके।

माफिया की बनाएं सूची

मुख्यमंत्री ने डीजीपी से कहा कि वे प्रदेश में सक्रिय हर तरह के माफिया की सूची बनाकर दें और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की कवायद करें। इसके बाद डीजीपी ने सभी आईजी जोन, डीआईजी रेंज और जिले के कप्तानों को इस बाबत पत्र जारी करते हुए कहा कि प्रदेश में पेशेवर एवं संगठित रूप से अवैध खनन, अवैध लकड़ी कटान, अवैध पशु तस्करी, शराब तस्करी, अवैध बस संचालन एवं अन्य प्रकार के अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए सभी प्रकार के पेशेवर एवं संगठित अपराधियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाए। उनका चिन्हीकरण करते हुए साक्ष्य एकत्र कर उनकी गतिविधियों की पूरी तरह रोकथाम को प्रभावी कार्रवाई की जाए। ऐसा करते समय यह सुनिश्चित किया जाए कि जाति, धर्म अथवा लिंग के आधार पर किसी के साथ कोई भेदभाव न हो। डीजीपी ने इसकी समीक्षा का जिम्मा सभी आईजी जोन को सौंपा है।

अवैध बूचड़खानों को तुरंत बंद करने के निर्देश

भाजपा के घोषणा पत्र में किए गये वादे के मुताबिक अवैध बूचड़खानों पर लगाम लगाने के मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद मुख्य सचिव ने मातहतों से कहा कि वे निरीक्षण कर अवैध रूप से संचालित बूचड़खानों को तत्काल प्रभाव से बंद कराएं। साथ ही दोषियों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाए। मुख्य सचिव ने कहा कि किसी भी दशा में गोवंशीय पशुओं का वध व तस्करी न होने पाए। सार्वजनिक मागरें के किनारे खुले रूप से या अवैध रूप से वधशालाओं का संचालन कतई न हो। उन्होंने अवैध रूप से हो रहे पशु वध को रोके जाने के लिए डीएम की अध्यक्षता में समिति का गठन करने को कहा जिसमें जिले के सभी वरिष्ठ अधिकारियों को सदस्य नामित किया गया है। यह समिति बूचड़खानों का निरीक्षण कर उससे संबंधित समस्त जानकारियां डीएम के माध्यम से शासन को सात दिन के अंदर भेजेगी और लाइसेंस के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कानूनी कार्रवाईरेगी।

आज लेंगे स्वच्छता की शपथ

मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने समस्त अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों एवं सचिव को निर्देश दिये हैं कि गुरुवार को पूर्वान्ह 10 बजे विभागीय अधिकारियों एवं कर्मियों के साथ स्वच्छता शपथ लिया जाना सुनिश्चित किया जाये। इसके लिए जगह निर्धारित कर विभागीय मंत्री को भी आमंत्रित किया जाये। प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाये कि विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी कार्यालय के निर्धारित समय पूर्वान्ह 9:30 बजे से सायं छह बजे तक अपने प्रभागों एवं कार्यालयों में लंच के लिए निर्धारित आधे घंटे के समय के अतिरिक्त शेष कार्यावधि में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर शासकीय कायरें का निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि कार्यालयों एवं प्रभागों में गंदगी पाये जाने पर संबंधित अनुभाग अधिकारियों एवं वरिष्ठ सहायकों की जिम्मेदारी तय की जाये।